राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन

ख़बरें अभी तक। लोकसभा और राज्यसभा (Rajya Sabha) में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर चर्चा हुई। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को राज्यसभा में अपना जवाब दिया। प्रधानमंत्री ने बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के प्रकोप का मुद्दा उठाया। इसके कारण होने वाली मौतों को शर्मिंदगी बताते हुए उन्‍होंने कहा कि यह हमारे सरकार की विफलता है। मैं बिहार सरकार के संपर्क में हूं।

प्रधानमंत्री ने गालिब के शेर के जरिए विपक्ष पर तंज कसा। उन्‍होंने कहा, ‘धूल चेहरे पर थी आईना साफ करता रहा…।‘ प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘अपनी गलतियों का श्रेय कांग्रेस को लेना चाहिए। एनआरसी हमारे लिए वोटबैंक का मुद्दा नहीं। एनआरसी लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा हमने बनाई। गुलाम नबी आजाद पर तंज कसते हुए उन्‍होंने कहा, ‘गुलाम नबी जी कुछ दिन गुजारिए गुजरात में।’

वहीं प्रधानमंत्री ने झारखंड में हुई मॉब लिंचिंग पर दुख जताया। प्रधानमंत्री ने कहा, युवक की हत्‍या का दुख हम सबको है, मुझे भी है। दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी। अपराध के लिए कानून और न्‍याय व्‍यवस्‍था है। क्‍या झारखंड को लिंचिंग फैक्‍ट्री कहना शोभा देता है। लिंचिंग के लिए पूरे झारखंड को कठघरे में खड़ा करना ठीक नहीं। हिंसा की घटनाओं को तेरा-मेरा न किया जाए। हर तरह की हिंसा पर एक तरह का रवैया होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘जीएसटी का विरोध, ईवीएम का विरोध, डिजिटल पेमेंट का विरोध, हर चीज में विपक्ष नकारात्‍मता दिखाता है। आप जब थे तो आधार महान हम आए तो आधार बेकार। आधार के खिलाफ हम सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं। आने वाले 5 साल में सबक सीखने का सबको अवसर मिला है। मुद्दों से भागना ठीक नहीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजीव गांधी ने असम समझौते में एनआरसी स्वीकार किया था, आप इसका भी क्रेडिट लीजिए. उन्होंने कहा कि आधा लेना और आधा छोड़ना नहीं चलता. पीएम मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हम एनआरसी लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि सरदार पटेल अगर पहले प्रधानमंत्री होते तो आज कश्मीर समस्या न होती।

उन्होंने 500 रिसासतों को एक किया इसमें कोई दोराय नहीं है. सरदार साहब कांग्रेसी थे और उसी पार्टी के लिए जिए. देश के चुनाव में सरदार साहब नजर नहीं आते लेकिन गुजरात के चुनाव में जरूर दिखते हैं। हमने आपकी पार्टी के नेता की सबसे बड़ी प्रतिमा गुजरात में बनवाई है और कांग्रेसी नेताओं को वह देखकर आनी चाहिए। गुलाम नबी जी कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में।

पीएम मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया का भी विरोध किया जा रहा है, कुछ गलत हो सकता है लेकिन सब कुछ गलत बता देना कहां तक ठीक है. उन्होंने कहा कि ओल्ड इंडिया की मांग हो रही थी, क्यों भाई. ओल्ड इंडिया में कैबिनेट के फैसले को फाड़ दिया गया। जहां हर तरफ घोटाले हुए ऐसा ओल्ड इंडिया, गैस कनेक्शन के लिए लाइन लगानी पड़े ऐसा ओल्ड इंडिया, पासपोर्ट के लिए महीनों तक का इंतजार वाला ओल्ड इंडिया चाहिए. इंस्पेक्टर राज का ओल्ड इंडिया चाहिए।

देश की जनता आज हिन्दुस्तान को पुराने दौर में ले जाने के लिए तैयार नहीं है और हम आमजन के सपनों को पूरा करने के प्रयास में हैं और यह कोशिश हमने की है। उन्होंने कहा कि सरकार का काम फीता काटना और दिया जलाना माना जाता था। लेकिन हमने नीति और रणनीति बदल दी है. गरीबों के लिए पहले भी घर बनते थे और हमने भी बनाए लेकिन हमने 5 साल में 1.5 करोड़ बनाए और आप 25 लाख बनाते थे। हमने सरकारीकरण से बाहर निकलतक सरलीकरण पर बल दिया है।