हिमाचल: सोलन में ऑटो चालक नहीं वसूल सकेंगे मनचाहा किराया

ख़बरें अभी तक। सोलन शहर की सड़कों पर पिछले दस दिनों से मनमर्जी से किराया वसूल रहे ऑटो चालकों पर प्रशासन ने लगाम कस दी है। अब शहर की सड़कों पर चलने वाले ऑटो मनमर्जी से ज्यादा किराया नहीं वसूल सकते है। यदि कोई ज्यादा किराया वसूलता है तो क्षेत्रीय परिवहन विभाग उन ऑटो चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी करेगा।

क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में शूलिनी ऑटो यूनियन की किराए को लेकर बैठक आयोजित की गई। इस दौरान विभिन्न निर्णय लिए गए है। इस बैठक में ऑटो चालकों सहित समाजसेवी संस्थाओं व अन्य लोगों ने भाग लिया व ऑटो चालकों द्वारा किराए को बढ़ाने के लिए दी गई प्रोपोजल पर बात चीत की गई। लेकिन बैठक में कई जगहों पर जाने वाले ऑटो के किराए निर्धारण को लेकर यूनियन व लोग अड़े रहे।

नया किराया निर्धारित होने तक पुराने किराया लेंगे ऑटो चालक

इसके चलते बैठक को तीन घण्टे का समय लग गया। हालांकि बैठक में किराए निर्धारण किया गया है परंतु अभी जब तक जिला प्रशासन की ओर से कोई निर्देश जारी नहीं किए जाएंगे, तब तक ऑटो चालक पूर्व में जो किराया निर्धारित था उसी हिसाब से किराया लोगों से वसूलेंगे।

बता दें कि पिछले लगभग एक वर्ष से ऑटो यूनियन जिला प्रशासन से किराया वृद्धि करने की मांग करती आ रही है। इस मांग को लेकर कार्यकारिणी के पदाधिकारी बार-बार उपायुक्त व आरटीओ से मिलते रहे हैं, लेकिन इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसके कारण ऑटो चालकों ने अपनी मनमर्जी से किराया बड़ा दिया था। जिसके बाद मंगलवार इस बाबत बैठक आयोजित की गई।

क्या कहना है यूनियन का

यूनियन का कहना है कि न्यूनतम किराया पिछले 10 वर्षों से नहीं बढ़ाया गया, जबकि इन 10 वर्षों में महंगाई 8 गुणा बढ़ी है। उनका कहना है कि वर्ष 2016 में उपायुक्त कार्यालय द्वारा अधिसूचना जारी की गई थी कि प्रत्येक दो वर्षों बाद किराया वृद्धि की जाएगी। बार-बार निवेदन करने के बाद भी निर्णय नहीं लिया गया और पिछले दो माह तक आदर्श आचार संहित को हवाला देकर रोका गया था। वर्ष 2016 में जारी की गई अधिसूचना के हिसाब से 16 जून को तीन वर्ष पूरे हो गए ह।

6-7-8 रुपए पर अड़े रहे लोग व यूनियन के लोग

सोलन में कम दूरी वाले बाईपास से ओल्ड डीसी ऑफिस, ओल्ड डीसी ऑफिस से ओल्ड बस स्टैंड व ओल्ड बस स्टैंड से बाईपास तक ऑटो किराए को निर्धारण में यूनियन व अन्य लोग अड़े रहे। यूनियन का कहना था कि यह का किराया आठ रुपए और ओल्ड बस स्टेंड से बाईपास का किराया 15 रुपए किया जाए जिसको लेकर लोग नहीं माने ओर इस किराए को 6 रुपए और 14 रुपए करने को कहा गया। लेकिन इस मुद्दे पर काफी देर तक बातचीत चलती रही। पर बाद में किराया 7 रुपए करने का प्रपोजल दिया गया।

क्या था मामला……..

मेले से कुछ दिन पहले ही अपनी मर्जी से बढ़ाया था किराया: शहर में ऑटो यूनियन काफी समय से जिला प्रशासन से शहर में ऑटो का किराया बढ़ाने की मांग कर रही थी। जिला प्रशासन ने ऑटो किराया बढ़ाने की कोई अधिसूचना जारी नहीं की थी। इसके बाद ऑटो चालकों ने मनमर्जी कर ऑटो किराया बढ़ा दिया था। इसके बाद प्रशासन उन पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा था।

मेले के दौरान परेशान हुए लोग

सोलन में तीन दिन तक चले राज्य स्तरीय शूलिनी मेला के दौरान लोग को ऑटो में मनमर्जी से बड़े किराए देने पड़े है। वहीं इस दौरान जमकर ओवरलोडिंग भी की गई। इसके कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी है

वहीं RTO सोलन सुरेश कुमार सिंघा ने बताया कि पिछले कयी दिनों से ऑटो चालकों के खिलाफ़ शिकायतें आ रही रही थी कि वो लोग ज्यादा किराया वसूल ले रहे इसी के चलते आज बैठक बुलाई गई थी और बैठक में सिविल संस्थाओ के लोगों और ऑटो चालकों ने भाग लिया और नया किराया बनाने के लिए उपयुक्त सोलन को प्रस्ताव भेजा जायेगा।

3 सवारियों से ज्यादा बिठाने वालों पर की जायेगी कड़ी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि जबतक नया किराया निर्धारित नहीं हो जाता है तब तक ऑटो चालक पुराना ही किराया लेंगे, और 3 सवारियों से ज्यादा अगर लोगों को ऑटो में बिठाया जाता है तो लोग इस बारे प्रशासन को पुलिस, या फिर RTO आफिस में शिकायत करवा सकते है, इससे उन ऑटो चालकों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।