चाउमिन के है शौकिन तो हो जाइये सावधान, चाउमिन, सॉस खाने से फटे 3 साल के बच्चे के फेफडे़

अगर आप भी चाउमीन खाने के शौकीन है तो सावधान हो जाइऐ। क्योकि इस शौक के चलते एक 3 साल के बच्चे की जान पर बन आई है। दरअसल, यमुनानगर जिले के मदीपुर निवासी मंजूर हसन का साढ़े तीन साल का बेटा उस्मान गांव में ही लगी एक रेहड़ी पर चाउमीन खाने के लिए चला गया। यहां पर उसने चाउमीन में रेहड़ी पर रखे सॉस को उसमें डाल लिया।

इस दौरान कुछ सॉस बच्चे के पैर पर गिर गई। जिससे कुछ ही देर बाद उसके सारा शरीर काला पड़ लगा और बच्चे की तबियत बहुत बिगड़ गई। आनन-फानन में परिजन उसे गांव के ही किसी डॉक्टर के पास लेकर गए लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। जिसके बाद बच्चे को नर्सिंग होम में भर्ती कराना पड़ा।

जहां डॉक्‍टरों ने बहुत मुश्किल से कृत्रिम सांस देकर उसकी जान बचाई। शरीर पर सॉस गिरने से बच्चा काफी झुलस भी गया। वह 23 दिनों से अस्‍पताल के वेंटिलेटर पर है। यह घटना 31 मई की है। इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकतर सॉस में एसिटिक एसिड होता है। जो फेफड़े व हार्ट को नुकसान पहुंचाता है।

फिलहाल बच्चे की हालत में सुधार है। बच्चे के पिता उस्मान के हाथ पर भी यह सॉस गिर गया था। जिससे उनका हाथ भी जला हुआ है। इस बारे में बच्चे का इलाज करने वाले डॉ. बीएस गाबा के मुताबिक, इस तरह का यह पहला केस उनके सामने आया है। उन्होंने सलाह दी कि इस तरह के जंक फूड से बच्चों को दूर रखे।