ICC WORLD CUP: मैच ‘भारत’ तो दिल ‘अफगानिस्तान’ ने जीता

ख़बरे अभी तक। वर्ल्ड कप के 28वें मैच में शनिवार को भारत ने अफगानिस्तान के मैच में आखिरी ओवर तक चले रोमांच में भारत ने कड़े संघर्ष के बाद अफगानिस्तान को 11 रन से हराने में कामयाब रही. लेकिन अफगानिस्तान के स्पिनरो ने सबका दिल जीतते हुए अपने जादू से विश्व की बेस्ट बल्लेबाजी क्रम भारत को 225 रनों पर ही रोक दिया और साथ ही बल्लबाजी से भी परीक्षा देता हुए भारत के गेंदबाजी को कड़ी चुनौती दी. लेकिन आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने हैट्रिक से 49.5 ओवर में 213 रन ही बना सका और हार का सामना करना पड़ा. लेकिन ‘छुपी रूसतम’ का तमगा लिए अफगानिस्तान के कड़े संघर्ष ने सभी का दिल जीता.

Image result for IND VS AFG

इससे पहले भारत ने मैच में टॉस जीत कर बल्लबाजी करने का फैसला लिय़ा और बैटिंग के लिए आए रोहित और राहुल की जोड़ी ने स्पिनरो के सामने टीक न सके और भारत का पहला विकेट 7 रन पर रोहित शर्मा(1) के रूप में गिर. इसके बाद राहुल और कोहली ने पारी को संभाला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की. टीम का स्कोर जब 64 रन था तब राहुल 30 रन पर पवेलियन लौटे. इसके बाद क्रीज पर आए विजय शंकर ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की. टीम का स्कोर जब 122 था, तब शंकर(29) भी पवेलियन लौट गए. इसी बीच कोहली भी 67 रन पर नबी के शिकार बने. पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे महेंद्र सिंह धोनी ने धीमी पारी खेली. उन्होंने 52 गेंद पर सिर्फ 28 रन बनाए.

Image result for IND VS AFG

लेकिन उन्होंने केदार जाधव के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की. महेंद्र सिंह धोनी को राशिद ने उन्हें विकेट के पीछे इकरम अली के हाथों कैच कराया. इसके बाद तो विकेट गिरने का सिलसिला चलता रहा.हार्दिक पंड्या 9 गेंद पर 7 रन बनाकर आउट हो गए. सातवां विकेट:अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नइब ने मोहम्मद शमी को बोल्ड कर दिलाया. वे 2 गेंद पर 1 रन ही बना सके. नइब को आखिरी ओवर में दूसरी सफलता मिली. उन्होंने केदार जाधव को नूर अली जादरान के हाथों कैच कराया. केदार जाधव भारत के लिए दुसरे हाईएस्ट स्कोर्र रहे उन्होंने 68 गेंदो में 52 रन बनाए.

Image result for IND VS AFG

लक्ष्य का पिछा करने उतरी अफगानिस्तान ने भी अच्छा संघर्ष दिखाया. भारतीय गेंदबाज के सामने ढ़ट्कर सामना किया. अफगानिस्तान के सभी बल्लेबाजों ने धीमी पर संघर्ष पारी खेली. हज़रतुल्लाह ज़ज़ई(10), गुलबदीन नायब(27) और रहमत शाह(36) साथ हशमतुल्लाह शहीदी(21) और मोहम्मद नबी(52), नजीबुल्लाह(21) रनों का योगदान दिया. आखिरी ओवर में जीत के लिए अफगानिस्तान को 16 रन की जरूरत थी, लेकिन वह 4 रन ही बना सका. आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने तीसरी, चौथी,और पाचवीं गेंद पर हैट्रिक लेकर. अफगानिस्तान को 213 रन पर समेटा. उन्होंने में मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुतीब उर रहमान को लगातार तीन गेंद पर आउट किया.

Image result for IND VS AFG

अफगानिस्तान के लिए इस मैच में मोहम्मद नबी ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए. भारत के लिए शमी ने कुल 4 विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने 2-2 विकेट लिए. बुमराह ने मिडिल ओवरों में विकेट लेकर भारतीय टीम को वापसी कराई. जिस कारण बुमराह को ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड से नवाजा गया.

Image result for IND VS AFG