जानिए करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की यात्रा को लेकर पाक ने रखी कौन-कौन सी शर्ते

खबरें अभी तक। हाल ही में पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर चालू करने के लिए कई नियम और शर्तें तय की हैं। आपको बता दें कि इन नियम और शर्तों में पाकिस्तान ने सिख धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में शामिल इस स्थान को पूरे साल खुला रखने के भारत के प्रस्ताव का ठुकरा दिया है। यह जानकारी अधिकारियों द्वारा शनिवार को दी गई। इस्लामाबाद ने शर्तें लगाने के साथ ही नई दिल्ली के सभी प्रस्तावों का विरोध किया है और कहा है कि सिर्फ 700 श्रद्धालु ही गुरुद्वारा दरबार साहिब, करतारपुर का दर्शन कर सकते हैं।

वहीं  ये भी है कि पाकिस्तान ने कहा है कि श्रद्धालुओं को सिर्फ एक विशेष परमिट व्यवस्था के तहत करतारपुर की यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी। भारत ने प्रस्ताव दिया था कि भारतीय नागरिकों के अलावा ‘ओवरसीज इंडियन कार्ड ’(ओआईसी) धारकों को भी तीर्थयात्रा की इजाजत दी जानी चाहिए। लेकिन पाकिस्तान का कहना है कि सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही इजाजत दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक भारत ने इसके साथ ही सुझाव दिया था कि गलियारा को हफ्ते में सातों दिन और साल में 365 दिन खुला रखा जाए लेकिन पाकिस्तान ने कहा है कि इसे सिर्फ तीर्थयात्रा के दौरान ही खुला रखने की इजाजत दी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि नयी दिल्ली ने कहा है कि 5,000 लोगों को हर दिन इजाजत दी जानी चाहिए लेकिन वहीं इस्लामाबाद ने कहा कि 700 से अधिक लोगों को इजाजत नहीं दी जा सकती है। साथ ही आपको बता दें कि पाकिस्तान ने विशेष दिनों में 10,000 लोगों को यात्रा की इजाजत देने के भारत के प्रस्ताव का अभी जवाब नहीं दिया है।