विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने किया राज्यस्तरीय शूलिनी मेला का शुभारंभ

ख़बरें अभी तक: सोलन की आराध्य देवी मां शूलिनी के घर से निकलने के साथ ही शूलिनी मेला शुरू हुआ। माता शूलिनी के मंदिर से निकलने के साथ ही पूरा इलाका जयकारों से गूंज उठा। लाखों लोगों ने माँ शूलिनी माता की पालकी के साथ चलकर जयघोष करते हुए माता के दर्शन किए। लाखों लोगों की आस्था का केंद्र बन चुका सोलन का ऐतिहासिक एवं राज्यस्तरीय शूलिनी मेला जिसका दैवीय परम्पराओं के साथ प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने शुभारम्भ किया। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पुरानी कचेरी के समीप पार्किंग में सर्वप्रथम शूलिनी माता की डोली का स्वागत और अभिनंदन किया और शोभा यात्रा की शुरुआत की।

इसके उपरांत डॉ राजीव बिंदल व अन्य उपस्थित भाजपा नेताओं सहित लोगों ने चौंक बाज़ार में शूलिनी देवी की पालकी पर पुष्प वर्षा कर एक बार फिर से भव्य स्वागत किया गया। शोभायात्रा भी विभिन्न दलों द्वारा आकर्षण और मनमोहक झांकियों की प्रस्तुतियों से शहर को भक्ति मय कर दिया। इस मौके पर डॉ राजीव बिंदल के साथ, स्थानीय नेता धनीराम शांडिल ,खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप नालागढ़ के विधायक के एल ठाकुर अन्य भाजपा नेता वेजिना प्रशासन से विनोद कुमार पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा भी उपस्थित रहे।

विस् अध्यक्ष ने मां शूलिनी की पालकी पर की पुष्प वर्षा

विस् अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने चौक बाजार से मां शूलिनी की पालकी पर पुष्प वर्षा की। इसके बाद विस् अध्यक्ष ने ठोडो मैदान में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया

2 बहनों के मिलन का प्रतीक है शूलिनी मेला

आप को बता दें कि शूलिनी मां सोलन वासियों की अधिष्टात्री देवी हैं और आज के दिन वह अपने मंदिर से निकल कर गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा में शहर के मुख्य बाजारों से होते हुए अपनी बहन दुर्गा मां से मिलने जाती है। इस दौरान शहरवासी ढोल-नगाड़ों की थाप पर मां शूलिनी का स्वागत करते हैं तथा जगह-जगह भंडारे करते हैं। मां शूलिनी तीन दिनों तक अपनी बहन के साथ रहती हैं। रविवार को वह गाजे-बाजे के साथ फिर अपने मंदिर को वापस आ जायेगी।

शुलिनी माता की झांकी में दिखे विभिन्न रंग

माता शुलिनी की झांकी निकलने के दौरान विभिन्न रंग देखने को मिले, जहां एक तरफ माता के विभिन्न रूप देखने को मिली, वहीं हिमाचली लोकनृत्य भी देखने को मिला, भगवान शिव की झांकी इन सबके बीच अहम रही, साथ ही देश सेवा करते एक जवान का दर्द सबके दिल को छू गया।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने शूलिनी मेले की प्रदेश व सोलन वासियों को बधाई दी और प्रदेश वासियों के लिए मंगल कामना की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि शूलिनी मेला समूचे प्रदेश में अपनी अलग पहचान रखता है और इस मेले से लोगों की भारी आस्था भी जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेलों से हिमाचल की संस्कृति और परम्पराएं ज़िंदा है।