प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, विपक्ष देश के लोकतंत्र के लिए काफी अहम

ख़बरें अभी तक। 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से यानि सोमवार से शुरू हो गया है। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले उन्हें प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ दिलाई। इसके बाद एक-एक कर सभी सांसद शपथ ले रहे हैं। सदन में जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने सदन की कार्रवाई सुचारू रूप से चलाने के लिए विपक्ष से सहयोग की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विपक्ष नंबर की चिंता छोड़े और जनता के मुद्दे उठाए।

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी की अगुवाई में एनडीए की भारी जीत का जिक्र किया। मोदी ने कहा कि विपक्ष देश के लोकतंत्र के लिए काफी अहम है। इसलिए उन्हें सरकार के कामों में अड़ंगे नहीं लगाना चाहिए, बल्कि काम में सहयोग करना चाहिए। हमारे लिए विपक्ष की भावना मूल्यवान है। संसद में हम पक्ष-विपक्ष को छोड़ निष्पक्ष की तरह काम करें। हमें उम्मीद है कि इस बार सदन में अधिक काम होगा। जब सदन चला है, तो देशहित के निर्णय अच्छे हुए हैं।

आशा करता हूं कि सभी दल साथ आएं, लोकतंत्र में विपक्ष का सक्रिय होना जरूरी है।  चुनाव के बाद नई लोकसभा के गठन के बाद आज प्रथम सत्र प्रारंभ हो रहा है। अनेक नए साथियों के परिचय का अवसर है, नए साथियों के साथ नया उमंग, उत्साह और सपने भी जुड़ते हैं। आजादी के बाद सबसे बड़ा मतदान हुआ, महिलाओं ने बढ़ चढ़कर वोट किया। कई दशक के बाद एक सरकार को दोबारा बहुमत मिला। बता दें कि संसद का ये सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने सोमवार सुबह प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई। वीरेंद्र कुमार ही अब सभी नए लोकसभा सांसदों को शपथ दिला रहे हैं। बता दें कि संसद का सत्र शुरू होने के बाद 5 जुलाई को नई सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करेंगी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद ऐसा करने वाली वह पहली वित्त मंत्री होंगी।