शंघाई कॉपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट में हिस्सा लेंगे PM मोदी

ख़बरें अभी तक। शंघाई कॉपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद है। पीएम मोदी ने समिट से इतर चीन और रूस के राष्ट्रपति से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को जहां पाकिस्तान के आतंक समर्थक रुख के बारे में बताया तो वहीं दूसरी तरफ रूस को अपना सबसे पुराना दोस्त बताकर शुक्रिया अदा भी किया।

भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को व्लादिवोस्तोक में होने जा रहे ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया है और प्रधानमंत्री मोदी ने भी यह आमंत्रण स्वीकार किया है। जापान में होने जा रहे जी-20 समिट से इतर रूस, भारत और चीन की त्रिपक्षीय वार्ता होगी।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग को दोनों के संबंधों से अवगत कराया और जिनपिंग भी इस बात से सहमत हुए कि दोनों देशों को संबंध मजबूत करने की आवश्यकता है। पीएम मोदी ने जिनपिंग को अगले अनौपचारिक समिट के लिए आमंत्रित किया है जिसपर जिनपिंग ने कहा कि वह इस साल भारत दौरे पर आ सकते हैं।