अंबाला: फोम फैक्टरी में लगी भीषण आग, करोड़ो का नुकसान

ख़बरें अभी तक: अंबाला चंडीगढ़ रोड पर काकरू गांव के नजदीक फोम के गद्दे बनाने वाली एक फैक्ट्री में वीरवार सुबह अचानक भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग इतनी फैल गई की कुछ ही घंटो में पूरी फैक्टरी को चपेट में ले लिया। अन्य जिलों के दमकल केंद्रों सहित मोहाली से भी फायरब्रिगेड की गाड़ियां मंगवानी पड़ीं। इस दौरान सेना व एयरफोर्स से भी मदद ली गई। आग फैक्टरी में पड़े केमिकल से भी भड़की, जिनमें ब्लास्ट हुए। करीब पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने से करोड़ों का नुकसान हुआ है।

मौके पर मौजूद विनक्राफ्ट फोम इंडस्ट्रिज के मालिक विनय अग्रवाल ने बताया कि उन्हें कर्मियों ने बताया कि बुधवार रात करीब ढाई बजे से सुबह छह बजे तक एरिया में लाइट नहीं थी। सुबह जैसे ही लाइट आई तो एकदम फैक्टरी में आग लग गई। मौके पर मौजूद कर्मी आग पर काबू पाने लगे, लेकिन आग ज्यादा होने के कारण फायर ब्रिगेड को सुबह करीब सात बजे सूचित किया गया। सूचना मिलते ही फायरब्रिगेड की एक गाड़ी आग पहुंची, लेकिन घटना स्थल पर पड़ी फोम की वजह से आग भड़क गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिस कारण दमकल केंद्र सूचित कर अन्य गाड़ियां मौके पर मंगवानी पड़ीं।
13 से ज्यादा फायरब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। इसके बाद पंचकूला-कुरुक्षेत्र से एक-एक, दप्पर अमीशन से 2, डेराबस्सी से एक व छावनी एयरफोर्स से 1, छावनी फायर ऑफिस से 2, नाराणगढ़ से 2 व सिटी से 3 फायरब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची। इसके बाद भी स्थित पूरी तरह से काबू में नहीं आई तो अंबाला कैंट स्थित इंडियन ऑयल से करीब 7-8 फोम और करीब 6 फोम शहर फायर बिग्रेड से मंगवाए गए। इसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया जा सका।

मौके पर मौजूद फैक्टरी मालिक ने बताया कि उन्हें घटना के दौरान मौजूद कर्मियों ने बताया कि बुधवार रात फैक्टरी के पास लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में स्पार्किंग हुई थी। इसके बाद ही एरिया की लाइट चली गई थी। फैक्टरी मालिक ने बताया कि घटना के वक्त फैक्टरी में तीन मजदूर थे। गनीमत रही कि तीनों मजदूर सकुशल बच निकले।