‘बाजीगर’ कूल्टर-नाइल के आगे कैरेबियाई आंधी फेल, ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत

ख़बरे अभी तक। नॉटिंघम के ‘ट्रेंट बिज’ मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप के 10वां मुकाबला में ऑस्ट्रेलिया का सामना हुआ कैरेबियाई टीम वेस्टइंडीज से. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में वेस्टइंडीज को 15 रन से मात दिया. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरो में 288 रन बनाए. जबाब में वेस्टइंडीज 50 ओवर में 9 विकेट पर 273 रन ही बना सकी. मैच के हीरो रहे नाथन कूल्टर-नाइल ऑस्ट्रेलिया के लिए इन्होने 92 रन बनाए.
इस पहले टॉस हार कर बल्लेबाजी के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब हुई. उसके 38 रन पर ही 4 विकेट गिर गए. कप्तान एरॉन फिंच 6 रन बनाकर ओशाने थॉमस की गेंद पर आउट हुए. डेविड वार्नर 3 रन ही बना पाए. 7वें ओवर में उस्मान ख्वाजा 13 रन पर चलते बने.
वहीं मैक्सवेल बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. इन्हें आंद्रे रसेल ने आउट किया. मार्क्स स्टोइनिस (19) को जेसन होल्डर ने निकोलस पूरन के हाथों कैच करा घर भेजा. एलेक्स और स्मिथ ने 50 में अधिक रनो की साझेदारी की. लेकिन तभी एलेक्स केरी 45 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए. बाद में स्मिथ और कूल्टर-नाइल की क्रमश: 73 और 92 रनो के बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 49 ओवरो में 288 रन बनाने में सफल रही.

Related image
वेस्टइंडीज के लिए पारी की शुरुआत की ओपनर क्रिस गेल और इविन लेविस, दुसरे ओवर में ही इविन लेविस 1 रन बनाकर आउट हुए. क्रिस गेल 2 बार डीआरएस के जरिए आउट होने बचे. लेकिन वे इसका बहुत ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए और 17 गेंद पर 21 रन बनाकर मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. ओपनर्स के पवेलियन लौटने के बाद शाई होप और निकोलस पूरन ने पारी को संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े.
पूरन 40 रन बनाकर एडम जम्मा की गेंद पर आउट हुए. बाद में होप ने के साथ भी शिमरॉन हेटमायर के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. 149 रन के स्कोर पर हेटमायर (21) रनआउट हो गए. फिर होप ने कप्तान जेसन होल्डर के साथ 5वें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की. 190 रन के स्कोर पर होप (68) पैट कमिंस के शिकार बने. आंद्रे रसेल क्रीज पर आए 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 11 गेंद पर 15 रन बनाकर निकल लिए.
होल्डर (51) पर आउट हुए, तब टीम का स्कोर था 252. जिसने वेस्टइंडीज की जीत की उम्मीदें भी खत्म कर दी. और बाद में वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 273 रन ही बना सकी.