चहल की ‘चालाकी’ और रोहित के ‘हिटमैन’ शो के साथ, ICC WORLD CUP में भारत का ‘विजयी आगाज’

ख़बरे अभी तक। भारत ने बुधवार को हुए आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा कर टूर्नामेंट की विजयी शुरूआत की. पहले बल्लेबाजी करने के लिए ऊतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम चहल की ‘चालाकी’ में ऐसी फसी की निर्धारित 50 ओवरों मे 9 विकेट खोकर 227 रन ही बना सकी. जबाब में भारतीय टीम ने रोहित के संघर्ष भरे ‘हिटमैन’ शो के बदौलत 47.3 ओवरों में चार विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया.

Related image

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने टॉस जीतने वाली दक्षिण अफ्रीका को शुरू से ही रन नही बनाने दिए. ओपनर हाशिम अमला(6) और क्विंटन डी कॉक(10) को बुमराह ने तो दक्षिण अफ्रीकी मध्य क्रम को चहल और कुलदीप की जोड़ी ने इस कदर बांधा की कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नकाम रहा. फाफ डु प्लेसिस(38), रासी वैन डेर डूसन(22), डेविड मिलर(31), ड्यूमिनी(3) रन बना कर सभी बल्लेबाज निरंतर अंतराल पर आउट होते रहे. निचले क्रम में जरूर कुछ साझेदारी दक्षिण अफ्रीक के लिए देखने को मिली  जैसे- एंडिले फेहलुकवेओ (34) और अंत में आठवें विकेट के लिए क्रिस मौरिस (42) और कागिसो रबाडा (नाबाद 31) के 66 रन की साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका किसी तरह भारत के सामने 228 का लक्ष्य रखने में सफल रही. भारत के लिए सबसे ज्यादा चहल ने 4 विकेट लिए तो बुमराह-कुमार ने 2-2 विकेट लिए, वहीं यादव को 1 सफलता हाथ लगी.

Image result for india vs sa world cup 2019

लक्ष्य का पिछा करने उतरी टीम इंडिया को यह जीत आसानी नही थीं. रबाड़ा की कसी हुई गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाज रनों के लिए संघर्ष करते दिखे. जहां शुरूआती 5 ओवरो में सिर्फ 13 रन बने तो साथ ही 8 रन बना कर धवन भी चलते बने. और रोहित का भी रबाड़ा की गेंद पर कैच छुटा. विकेट गेंदबाजों का साथ दे रही, पहले भारतीय गेंदबाजों को इसका फायदा मिला और बाद में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को भी. हालांकि टीम इंड़िया के लिए रोहित ने एक छोर शुरू से ही संभाले रखा. पहले कोहली(18) के साथ, बाद में राहुल(26) के साथ और अंत में धोनी(34) के साथ मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया. रोहित शर्मा ने 144 गेंदो में 122 रन बनाए जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल थे. दक्षिण अफ्रीका के लिए बदनसीब कगिसो रबाडा ने 2 विकेट लिए. बदनसीब इसलिए क्योकि रोहित शर्मा का दो बार कैंच उनकी गेंद छुटा.