कल ICC WORLD CUP में भारतीय धुरंधरो का मुकाबला ‘चोकर्स’ दक्षिण अफ्रीका के साथ

ख़बरे अभी तक। विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम अपने अभियान का आगाज कल बुधवार (5 जून) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी. यह मुकाबला आप दोपहर 3:00 बजे STAR SPROTS पर LIVE प्रसारण देख सकते है.जोश से लबरेज और विश्व कप विजेता के दावेदारों में से एक ‘विराट सेना’ जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी. लेकिन जब बात आती है विश्व कप की तो ‘चोकर्स’ यानि दक्षिण अफ्रीका भारतीय टीम पर पूरी तरह से हावी दिखती हैं.

1992 से लेकर विश्व कप में भारत और दक्षिण अफ्रीकी के बीच 4 बार आमना-सामना हो चुका है. इनमें से तीन बार दक्षिण अफ्रीकी तो एक बार ही भारत को सफलता मिली है भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला विश्व कप मैच 1992 में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में खेला गया था. जहां भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

Image result for india vs sa world cup 2019

इसके बाद दोनों टीमो का सामना हुआ 1999 विश्व कप में, जहा एक बार फिर भारत को अफ्रीकी टीम के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. एक बार फिर दोनों टीमों का आमना-सामना तीसरी बार वर्ष 2011 वर्ल्ड कप हुआ. इस मैच में भी दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली. चौथी बार विश्व कप में दोनों टीमें 2015 में भिड़ी थी और इस बार टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका पर 130 रनों से बड़ी जीत दर्ज की.

विश्व कप के आंकड़े भले ही दक्षिण अफ्रीका के पक्ष हो.लेकिन पिछले कुछ वर्षों से टीम इंडिया वनडे की बेस्ट टीम रही है. उसे देखते हुए यही लग रहा है कि टीम इंडिया से पार पाने के लिए उसे कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन ‘चोकर्स’ के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी टीम कभी भी पलटवार कर सकती है जिसके लिए भारतीय टीम को पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है