जानिए, पीएम मोदी की कैबिनेट में चार अहम पदों पर किसकी हुई नियुक्ति

खबरें अभी तक। गुरुवार शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ग्रहण की, जिसके बाद 57 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई. पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह फिर अमित शाह और नीतिन गडकरी और उसके बाद अन्य मंत्रियों ने शपथ ली. जब राजनाथ सिंह ने दूसरे नंबर पर शपथ ली तो उस समय यह कयास लगाए जा रहे थे कि राजनाथ सिंह अपने पद पर फिर से आसीन हो सकते हैं. मतलब गृह मंत्री का पद उन्हें फिर से मिल सकता है. लेकिन फिर एक बार पीएम मोदी ने उस मुहावरे को दोहराया जिसमें कहा गया है हाथी के दांत खाने के और दिखाने के और होते हैं. चलिए बात करते हैं उन चार अहम पदों की और जानते हैं किसको इन पदों की जिम्मेदारी सौंपी गई-

गृह मंत्री- इस पद के लिए अमित शाह को चुना गया है. आपको बता दें कि अमित शाह बीजेपी अध्यक्ष का पद संभाले रहे हैं और अब उन्हें गृह मंत्री का पद दे दिया गया है. गृह मंत्री का पद अमित शाह से पहले राजनाथ सिंह के पास था. लेकिन इस बार इस पद पर अमित शाह क विराजमान कर दिया गया है.

वित्त मंत्री- इस पद पर निर्मला सीतारमण को नियुक्त किया गया है. निर्मला सीतारमण पेशे से अर्थशास्त्री और समाज सेविका भी हैं. आपको बता दें कि इस पद पर आसीन होने से पहले निर्मला सीतारमण रक्षा मंत्री के पद पर आसीन थी. गौरतलब हो की निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षा मंत्री थी और अब एक बार फिर उन्होंने ये उपाधि प्राप्त कर ली है. निर्मला सीतारमण स्वतंत्र रुप से वित्त मंत्री का पद संभालने वाली पहली महिला बन चुकी हैं. वैसे इस पद पर पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी आसीन हो चुकी हैं. लेकिन उन्होंने यह पद अपने पीएम पद के साथ-साथ संभाला था लेकिन अभी तक किसी भी महिला ने इस पद को स्वतंत्र रुप से नहीं संभाला है. इसलिए यह कह सकते हैं कि निर्मला सीतारमण देश की पहली वित्त मंंत्री बनने वाली महिला है. निर्मला सीतारमण से पहले यह पद अरुण जेटली के पास था.

विदेश मंत्री- पीएम मोदी के कैबिनेट में इस पद के लिए सुब्रह्मण्यम जयशंकर को चुना गया है. सुब्रह्मण्य जयशंकर इससे पहले विदेश सचिव के पद पर आसीन थे. इन्हें 29 जनवरी 2015 को विदेश सचिव बनाया गया . सुब्रह्मण्यम जयशंकर टाटा समूह के वैश्विक कॉरपोरेट मामलों के प्रमुख रहे हैं. सुब्रह्मण्यम जयशंकर से पहले इस पद पर सुषमा स्वराज आसीन थी.

रक्षा मंत्री- राजनाथ सिंह जो की पहले गृह मंत्री का पद संभाल चुके हैं उन्हें इस बार रक्षा मंत्रालय सौंपा गया है. राजनाथ से पहले यह पद पिछली सरकार में निर्मला सीतारमण के पास था. अब मोदी सरकार ने इस पद की जिम्मेदारी राजनाथ के कंधों पर डाल दी है.