धमाके के साथ हुआ वर्ल्ड कप-2019 का आगाज, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दी शतकीय(104 रन) अंतर से मात

ख़बरे अभी तक। विश्व कप-2019 का पहला मुकाबला लंदन के ‘द ओवल’ मैदान पर मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया. इसके साथ ही विश्व कप के पहले मुकाबले में ही इंग्लैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को शतकीय यानि 104 रनों के बड़े अंतर में मात दी. इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर 311 रन का विशाल स्कोर बनाया. इसके जबाब में पूरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 39.5 ओवर में 207 रन पर ही बना सकी.

इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डू प्लेसी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और पहली बार विश्व कप की ट्रॉफी जीतने का अरमान लिए मेजबान और खिताब के प्रबल दावेदार इंग्लैंड की तरफ से पारी की शुरूआत की जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने. पर जॉनी बेयरस्टो मैच की दुसरी गेंद पर ही ताहिर की गेंद पर आउट हो कर चलते बने. इसके बाद रॉय और रूट ने दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की. रॉय और रूट अच्छी लय में नजर आ रहे थे. लेकिन इंग्लैंड ने चार गेंदों के अंदर दो विकेट गंवाए जिसमें जेसन रॉय फेलुकवायो की गेंद को पुल करने की कोशिश में डुप्लेसिस के हाथों मिडऑफ पर लपके गए, जबकि जो रूट रबादा की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट में जेपी डुमिनी ने शानदार कैच लपक कर आउट किया.

Related image

मोर्गन और स्टोक्स ने भी चौथे विकेट के लिए 106 रन जोड़े. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स 89 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, जबकि कप्तान इयोन मोर्गन ने 57, जेसन रॉय ने 54 और जो रूट के 51 रन. इन अर्धशतकीय पारियां के बदौलत इंग्लैंड की टीम ने अपने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 311 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने तीन, लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स ने दो-दो जबकि मोइन अली ने एक सफलता अर्जित की.

द, अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज डी कॉक ने 68 रन और मध्य क्रम के बल्लेबाज रस्सी वैन डेर डूसन 50 की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की लेकिन ये रन टीम के काम नहीं आया। हाशिम अमला नहीं चले और 13 रन पर आउट हो गए. मार्करम ने सिर्फ 11 रन की पारी खेली जबकि कप्तान डू प्लेसी पांच रन पर आउट हुए। इसके अलावा टीम के अन्य बल्लेबाज जेपी डूमिनी आठ रन, प्रीटोरियस एक रन, फेहलुकवायो 24 रन, रबादा 11 रन,इमरान ताहिर बिना खाता खोले आउट हुए. लूंगी नगीडी छह रन बनाकर नाबाद रहे. इसके साथ ही पूरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 39.5 ओवर में 207 रन पर ऑल-आउट हो गई और इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप में जीत के साथ आगाज किया.