Hyundai Venue हुई भारत में लॉन्च, कीमत जानकर रह जाएंगे आप दंग

खबरें अभी तक: जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था आखिरकार वह उम्दा प्रोडक्ट Hyundai Venue भारत में लॉन्च हो ही गया है। वहीं इसकी कीमत बहुत चौकांने वाली है। जी हां कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 6.50 लाख रुपये रखी है जो 11.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम इंडिया) तक जाती है। Venue का पिछले महीने वैश्विक स्तर पर भारत के साथ अमेरिका में डेब्यू किया गया था। जिसके चलते भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Vitara Brezza, Mahindra XUV300, Tata Nexon और Ford Ecosport को कीमत और फीचर्स के मुकाबले पर कड़ी टक्कर देने को तैयार है। अगर हम बात कीमतों की करें तो Hyundai ने Venue को जिस कीमत में लॉन्च किया है वह सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक चौंकाने वाली कीमत है और इसी के मद्देनजर में दूसरी कार कंपनियों में काफी उथल-पुथल का माहौल बनता जा रहा है।

इस पर ऐसा कहने के पीछे ये कारण है कि बाजार में इस Segment में सबसे सस्ती एसयूवी Tata Nexon है। इसकी शुरुआती कीमत 6.53 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। वहीं Venue ने लॉन्च होते ही Segment Nexon का सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम इस लिस्ट से हट गया है। आपको बता दें कि Nexon की तुलना में इसकी शुरुआती कीमत लगभग 3 हजार रुपये कम है

अब बात करते है पेट्रोल वेरिएंट के बेस मॉडल की कीमतों की तुलना कर रहे थे और अगर अब हम डीजल वेरिएंट की कीमतों की तुलना करें तो Hyundai Venue डीजल के बेस वेरिएंट की कीमत 7.75 लाख रुपये से शुरुआत की गई है। जो कि Tata Nexon डीजल के बेस वेरिएंट 7.53 लाख रुपये से लगभग 2 हजार रुपये ही अधिक है। वसाथ ही Maruti Suzuki Vitara Brezza के बेस वेरिएंट की कीमत 7.78 लाख रुपये, Mahindra XUV300 डीजल के बेस वेरिएंट की कीमत 8.49 लाख रुपये और Ford EcoSport के बेस वेरिएंट की कीमत 8.42 लाख रुपये तक है।

वहीं अब बात करते है इसके डीजल वेरिएंट में टॉप और डुअल टोन वेरिएंट तो Hyundai Venue की कीमत 10.84 लाख रुपये है। बल्कि डुअल टोन वेरिएंट Brezza और XUV300 के पास नहीं है। इसमें Tata Nexon डीजल के डुअल टोन वेरिएंट की कीमत 10.21 लाख रुपये और Ford Ecosport डीजल के डुअल टोन वेरिएंट की कीमत 11.9 लाख रुपये तक है। वहीं डीजल वेरिएंट में Venue, XUV300 और Ecosport के पास ऑटोमैटिक का कोई ऑपशन नहीं दिया गया है। जरूरी बात बताए तो ऑटोमैटिक डीजल वेरिएंट सिर्फ इस Segment में Tata Nexon और Maruti Vitara Brezza के पास ही उपलब्ध है।

यहां Hyundai Venue की जानकारी ग्राहकों के लिए जरूरी है क्योंकि यह देश की पहली कनेक्टेड कार है जो कि एम्बेडेड ईसिम के साथ उपलब्ध है। वहीं इसे Hyundai BlueLink के जरिए ऑपरेट कने का विकल्प भी मौजूद है। इस फीचर खासियत ये है कि इसे रिमोट स्टार्ट, क्लाइमेट कंट्रोल, जियो-फेंसिंग, SOS अलर्ट, इंडियन-एक्सेटेड इंग्लिश वॉयस असिस्ट सिस्टम और अन्य काफी कुछ शामिल है। जो कि अभी दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी में शामिल नहीं है। इसमें मिलने वाली ई-सिम Vodafone-Idea द्वारा संचालित होगी। सेफ्टी के बारे में बताए तो इसमें सब 4-मीटर एसयूवी में 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर्स के साथ रिवर्स कैमरा, ECS, हिल लॉन्च असिस्ट और आदि दिए गए हैं।