20 मई को इतिहास के पन्नों में क्यों माना जाता है अहम ? क्या है आज का इतिहास ?

खबरें अभी तक। आज 20 मई को इतिहास के पन्नों में क्यों माना जाता है अहम ? क्या है आज का इतिहास ? ये हम आपको बताएंगे इस खबर के जरिए. आज यानी 20 मई को भारत में जगत प्रसिद्ध कवि सुमित्रा नंदन पंत का जन्म हुआ था. उनका जन्म अल्मोड़ा के कौसानी बागेश्वर में हुआ था.

आज ही के दिन 1947 के भारत पाक-युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय सेना के वीर सैनिक पीरू सिंह का जन्म हुआ था. पीरू सिंह का जन्म 20 मई 1918 को राजस्थान के बेरी गांव में हुआ था. 1947 में भारत पाक युद्ध में इनका निधन हो गया था. इनके मरने के बाद इन्हें 1952 में परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया.

भारत के इतिहास में एक नाम राजकुमार शुक्ला का भी आता है. आज ही के दिन स्वतंत्रता सेनानी एवं चंपारण सत्याग्रह के प्रमुख लोगों में से एक रहे राजकुमार शुक्ला का निधन हुआ था.

आज ही के दिन भारत में गरम दल के नेता और भारत में क्रांतिकारी विचारों के जनक कहे जाने वाले विपिन चन्द्र पाल का निधन हुआ था. इनका जन्म 7 नवंबर 1858 में हुआ था और इनकी मृत्यु आज ही के दिन 1932 में हुई थी तब इनकी उम्र मात्र 72 साल थी.

आज ही के दिन साल 2011 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मध्य प्रदेश के बीना में हज़ारों करोड़ की लागत से बनी ऑइल रिफ़ाइनरी देश को समर्पित की. यह भारत पेट्रोलियम लिमिटेड, ओमान ऑइल कंपनी और मध्य प्रदेश सरकार के प्रयासों से बनी विश्व स्तरीय परियोजना है.

आज के दिन भारत के झारखंड की पर्वतारोही प्रेमलता अग्रवाल ने दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर सबसे उम्रदराज वाली भारतीय महिला होने का गौरव हासिल किया था. और पर्वतारोहण के क्षेत्र में एक नया इतिहास रचा था.

आज  ही के दिन  2012 में प्रसिद्ध मानव विज्ञानी और नारीवादी विद्वान लीला दुबे का निधन हुआ था. लीला दुबे का जन्म 27 मार्च 1923 को हुआ था. वह मानवविज्ञानी और समाजशास्त्री श्यामा चरण दुबे की विधवा थीं. इन्हें साल 2009 में यूजीसी के स्वामी प्रणवन्नाथ सरस्वती पुरस्कार से समानित किया गया था. 2007 में इन्हें भारतीय समाजशास्त्रीय सोसाइटी का जीवनकाल उपलब्धि पुरस्कार मिला.