पहली बार समर वेकेशन बेंच में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, नहीं लेंगे छुट्टी

खबरें अभी तक: हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के समर वेकेशन बेंच की अधिसूचना जारी की गई है। वहीं इस इस बार खुद चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई का नाम भी बेंच में शामिल किया गया है। बता दे कि यह पहली बार होगा जब CJI समर  वेकेशन बेंच में नियमित मामलों की सुनवाई के लिए बैठेंगे।
इससे पहले अगर कभी CJI समर वेकेशन बेंच में बैठे भी हैं तो वह नियमित सुनवाई नहीं बल्कि किसी खास मामले की सुनवाई के लिए बैठा करते थे। आपको बता दे कि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया 25 से 30 मई तक अदालत में बैठेंगे। इतना ही नही बल्कि बताया जा रहा है अगर लोकसभा चुनाव में किसी भी पक्ष बहुमत नहीं मिलता और मामला सुप्रीम कोर्ट आता है तो उस मामले की सुनवाई खुद CJI करेंगे।

आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट में सोमवार से समर वेकेशन बेंच बैठेगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक समर वेकेशन बेंच के पहला चरण 13 से 28 मई तक होगा। इस  समर वेकेशन बेंच में 13 मई से 20 मई तक जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस संजीव खन्ना बैठेंगे। वहीं 21 से 24 मई तक जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस एमआर शाह बैठेंगे। इसके सात ही चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस एमआर शाह 25 से 28 मई तक बैठेंगे।

समर वेकेशन बेंच के दूसरा चरण जो 29 मई से 13 जून तक चलेगा उसमें 29 से 30 मई तक चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस एमआर शाह, 31 मई से दो जून तक जस्टिस एल. नागेश्वर राव और एमआर शाह, 3 से पांच जून तक जस्टिस इंदू मल्होत्रा और एम आर शाह, 6 जून से 13 जून तक जस्टिस इंदिरा बनर्जी और अजय रस्तोगी अदालत में बैठेंगे। जारी की गई अधिसूचना के अनसुार 14 जून से 30 जून तक होने वाले समर वेकेशन के तीसरे चरण में की बेंच की घोषणा बाद में की गई।