मायावती ने पहली बार साइकिल के ‘चुनाव चिन्ह’ पर डाला वोट

ख़बरे अभी तक। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज यानि 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग जारी है. जिस में UP की 14 सीटें शामिल है. इस फेज में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित कई VIP कैंडिडेट्स की सीटों पर भी वोटिंग हो रही है.
लेकिन खास बात यह है कि बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने लखनऊ में सपा के साइकिल ‘चुनाव चिन्ह’ पर पहली बार वोट डाला. इसी साल के शुरुआत में मायावती और अखिलेश यादव ने सपा-बसपा के गठबंधन का ऐलान किया था. लखनऊ संसदीय सीट सपा के खाते में गई थी. आज  मायावती लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी इंटर कॉलेज के बूथ पर वोट डालने पहुंचीं. यहां बसपा नहीं, सपा के लिए  मायावती ने पहली बार ‘ साइकिल चुनाव चिन्ह’ पर वोट डाला.

1993 में जब सपा और बसपा का गठबंधन हुआ था तब उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव इस सीट से यहाँ बसपा का ही प्रत्यासी था, लेकिन इस बार सपा-बसपा गठबंधन में लखनऊ संसदीय सीट से सपा के लिए पूनम सिन्हा प्रत्यासी है. करीब 26 साल बाद,  2019 के लोकसभा चुनाव में  सपा और बसपा ने  मोदी-शाह के विजय रथ को उत्तर प्रदेश में रोकने के लिए  साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया . इससे पहले 1993 में सपा और बसपा गठबंधन करके यूपी विधानसभा चुनाव लड़ी थी. हालांकि, 1995 में गेस्ट हाउस कांड के बाद दोनों दल एक दूसरे से काफी दूर हो थे.