उत्तर गोवा लोकसभा सीट पर तीसरे चरण की वोटिंग 23 अप्रैल को होगी

ख़बरें अभी तक। 23 अप्रैल को उत्तर गोवा लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में वोटिंग होनी है। इसके बाद 23 मई को वोटों की गिनती होगी और फिर चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे. इस सीट पर कांग्रेस पार्टी ने गिरीश राय चोडांकर, भारतीय जनता पार्टी ने श्रीपाद येसो नाइक, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (कंबल) ने अमित आत्माराम कोगांकर और आम आदमी पार्टी ने दत्तात्रेय पडगांवकर को चुनाव मैदान में उतारा है. इसके अलावा ऐश्वर्या अर्जुन सलगांवकर और भगवंत सदानंद कामत बतौर निर्दलीय अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

इससे पहले साल 2014 में उत्तर गोवा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के श्रीपाद येसो नाईक ने जीत दर्ज की थी. बता दें कि 61 वर्षीय नाईक ने यह लगातार चौथी बार लोकसभा चुनाव जीता है. नाईक मोदी सरकार में राज्यमंत्री भी हैं. उनको आयुष मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है. पिछले लोकसभा चुनाव में श्रीपाद येसो नाईक ने अपने करीबी प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के रवि नाईक को एक लाख पांच हजार 599 वोटों के अंतर से करारी शिकस्त दी थी.

श्रीपाद नाईक ने पिछले लोकसभा चुनाव में दो लाख 37 हजार 903 वोट हासिल किए थे, जो कुल मतदान का 59 फीसदी था. वहीं, कांग्रेस के रवि नाईक को एक लाख 32 हजार 304 वोट मिले. इस सीट पर साल 2014 के लोकसभा चुनाव में चार लाख 6 हजार 945 वोट पड़े थे और मतदान प्रतिशत 77.80 फीसदी था. इस सीट में कुल वोटरों की संख्या 5 लाख 15 हजार 441 है, जिसमें से महिला वोटरों की संख्या दो लाख 5 हजार 701 है. इससे पहले साल 2009 के लोकसभा चुनाव में उत्तर गोवा सीट पर 60 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

भारत के पश्चिमी तट में स्थित गोवा राज्य में लोकसभा की 2 सीटें हैं, जिनमें उत्तर गोवा और दक्षिण गोवा सीट शामिल हैं. गोवा समुद्री तटों और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है, जहां भारतीय और विदेशी पर्यटकों का अक्सर जमावड़ा लगा रहता है. यहां की अर्थव्यवस्था भी काफी हद तक पर्यटन पर निर्भर है.

प्रति व्यक्ति आय की दृष्टि से यह भारत का सबसे अमीर राज्य माना जाता है. इस राज्य की प्रति व्यक्ति आय भारत की प्रति व्यक्ति आय से ढाई गुना ज्यादा है. यह राज्य भारत के कोंकण क्षेत्र में आता है. गोवा पहले पुर्तगाल का उपनिवेश था, जिसको साल 1961 में पुर्तगालियों ने भारत को सौंप दिया था. यह क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है, जबकि जनसंख्या के हिसाब से इसका स्थान चौथा है.

गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा की 20 सीटें उत्तर गोवा संसदीय क्षेत्र में आती हैं. सूबे की राजधानी पणजी भी इसी संसदीय क्षेत्र में है. आपको बता दें कि साल 1990 तक राज्य में राजनीतिक माहौल शांतिपूर्ण था, लेकिन उसके बाद 15 वर्षों तक जमकर राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिली. इन 15 वर्षों में 14 बार सरकारें बदलीं. इसके बाद साल 2005 में तत्कालीन राज्यपाल ने विधानसभा को भंग कर राष्ट्रपति शासन घोषित कर दिया. फिर साल 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बहुमत से जीत दर्ज करते हुए सरकार बनाई थी. यहां कोंकणी, मराठी, अंग्रेजी, हिन्दी, पुर्तगाली भाषाएं बोली जाती हैं.