मोस्ट पॉपुलर वीडियो ऐप्प टिकटॉक भारत में बैन

ख़बरें अभी तक । गूगल ने मद्रास हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए भारत में बेहद लोकप्रिय वीडियो ऐप्प टिकटॉक (TikTok) को ब्लॉक कर दिया है. अब गूगल के प्ले स्टोर ऐप्प से टिकटॉक वीडियो ऐप्प को डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. टिकटॉट को लेकर यह कदम उस फैसले के बाद आया है, जिसमें हाईकोर्ट ने चीन की कंपनी Bytedance Technology के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें कंपनी ने कोर्ट से टिकटॉक ऐप्प पर से बैन खत्म करने को कहा था. भारत टिकटॉक का का एक बड़ा बाजार है और बैन लगाने से बाजार प्रभावित हो जाएगा.

मद्रास हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को इस ऐप को बैन करने के निर्देश दिए और कहा कि यह पॉर्नोग्रफी को बढ़ावा देता है। बैन के आदेश के विरोध में टिकटॉक की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई थी, जिसे खारिज कर दिया गया है। सरकार ने ऐप हटाने के लिए कहते हुए ऐपल और गूगल को चिट्ठी लिखी थी, जिसके बाद गूगल ने अपने प्लेस्टोर से इस ऐप को हटा दिया है। जिन यूजर्स के फोन में यह ऐप पहले से है, वह इसे यूज कर सकते हैं लेकिन नए यूजर्स ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

क्या है टिकटॉक?

टिकटॉक एक सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म है, जिसपर यूजर्स 15 सेकेंड के विडियोज अपलोड कर सकते हैं। यूजर्स अपने विडियोज में म्यूजिक क्लिप्स या साउंड्स जोड़ सकते हैं, साथ ही पॉप्युलर टीवी शोज और फिल्मों के डायलॉग्स पर लिपसिंक भी कर सकते हैं। टिकटॉक ऐप में भी कट, ट्रिम और ड्युप्लिकेट जैसे एडिटिंग टूल्स के अलावा कई इफेक्ट्स भी देता है।

भारत में टिकटॉक

टिकटॉक के ग्लोबल डाउनलोड्स का करीब 25 प्रतिशत भारत के यूजर्स हैं। एएनआई के मुताबिक, ऐसे में इस ऐप का यूजरबेस भारत में करीब 25 करोड़ है। टिकटॉक की पहुंच भारत के बड़े से लेकर छोटे शहरों तक है और यह सबसे तेजी से पॉप्युलर हुए ऐप्स में से एक है।