अभय सिंह चौटाला का सरकार पर वार कहा ‘सरकार की नीति है किसान विरोधी’

खबरें अभी तक। इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार की नीतियां किसाना विरोधी हैं. अभय सिंह चौटाला का कहना है कि सरसों की फसल के किसानों को पूरे दाम न मिल पाने के कारण सरसों किसानों को अपनी फसल को आने-पौने दामों पर ही बेचना पड़ रहा है. इनेलो नेता ने कहा कि सरकार द्वारा सरसों की खरीद पर जो नीति अपनाई है उससे किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है.

उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार द्वारा पूरी फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदी जा रही है और उन्हें बाकी की फसल को औने-पौने दाम पर लगभग 3200-3500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से खुली मार्केट में बेचनी पड़ रही है, जबकि समर्थन मूल्य 4200 रुपये प्रति क्विंटल है. इनेलो नेता ने सरकार की नीति का उल्लेख करते हुए बताया कि इस नीति के तहत प्रत्येक किसान को अपनी सरसों की फसल बेचने के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है और सरकारी एजेंस प्रति एकड़ केवल पांच क्विंटल तथा कुल 25 क्विंटल सरसों की ही खरीद करेगी.

सरकार की नीति के अनुसार जो किसान 25 क्विंटल सरसों से ज्यादा कि पैदावार करेगा उसको न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिलेगा. उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस प्रकार की शर्तें लगाना सरकार की किसान विरोधी नीतियों को उजागर करती है उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि इनेलो पुरे जोर से मांग करती है कि सरसों की फसल बिना किसी शर्त के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाए ताकि किसान को अपनी फसल औने-पौने दामों पर बेचने के लिए मजबूर न होना पड़े।