आचार संहिता: फिर टली बाबा बर्फानी की शीतकालीन यात्रा,18 मार्च से होनी थी शुरू

खबरें अभी तक: उत्तराखंड में नीती घाटी में पहली बार शुरू हो रही बाबा बर्फानी की शीतकालीन यात्रा पहले मौसम और अब लोकसभा चुनाव की आचार संहिता की वजह से टल गई है। 22 फरवरी से यात्रा का शुभारंभ  किया जाना था। लेकिन वहीं भारी बर्फबारी के कारण यात्रा शुरू नहीं हो पायी।

आपको बजा दें कि प्रशासन ने 18 मार्च से यात्रा के संचालन की योजना बनाई थी। लेकिन अब फिर आचार संहिता के चलते यात्रा टाल दी गई। चमोली जिले में भारत-चीन (तिब्बत) सीमा क्षेत्र के अंतिम गांव नीती के समीप बाबा बर्फानी टिम्मरसैंण महादेव स्थित हैं।यहां शीतकाल में एक गुफा में टपकने वाली जलधारा बर्फ बनकर शिवलिंग के आकार में परिवर्तित हो जाती है। अपर आयुक्त हरक सिंह रावत ने इस वर्ष से बाबा बर्फानी की यात्रा संचालन करने की योजना बनाई है।

वहीं जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बातचीत के दौरान बताया कि आचार संहिता के कारण से किसी भी यात्रा का शुभारंभ नहीं किया जा सकता है। ऐसे में बाबा बर्फानी की यात्रा को भी टालना पड़ा है।वहीं  नीती के प्रधान आशीष राणा का कहना है कि बाबा बर्फानी की यात्रा संचालन से क्षेत्र के विकास की आस जगी थी। लेकिन यात्रा कार्यक्रम रद्द होने से मायूसी हाथ लगी है। मौसम की मार के बाद चुनाव के कारण यात्रा संचालन रद्द हुआ है।