अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत को आर्थिक मोर्चे पर दें सकते है बड़ा झटका

खबरें अभी तक: हाल ही में बड़ी खबर आई हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत को आर्थिक मोर्चे पर दें सकते है बड़ा झटका।  ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस (संसद) को भारत के साथ जीएसपी समाप्त करने के अपने इरादे की जानकारी दी है। आपको बता दें कि अगर जीएसपी समाप्त होती है तो अमेरिका में भारतीय सामान पर मिलने वाली छूट पूरी तरह समाप्त जाएगी। आपको बता दें कि जीएसपी कारोबारी संबंध मजबूत करने वाली योजना है।

वहीं ट्रंप ने कहा कि वह भारत के साथ व्यापार में 5.6 बिलियन यूएस डॉलर के निर्यात पर टैरिफ फ्री सुविधा खत्म करने पर भी वे गौर फरमाएगे। मतलब तकरीबन 5.6 अबर डॉलर का सामान अमेरिका में निर्यात करने पर टैरिफ में छूट दी जाती है। 1970 में बनाई गई जीएसपी योजना के तहत लाभ पाने वाला भारत विश्व का सबसे बड़ा देश है। भारत के साथ अमेरिकी वस्तु और सेवा व्यापार घाटा 2017 में 27.3 अरब था।

वार्ता के दौरान ट्रम्प ने आगे कहा मैं प्राथमिकताओं के सामान्यीकरण प्रणाली (जीएसपी) कार्यक्रम के विकासशील देश के तौर पर भारत को प्राप्त उपाधि को समाप्त करने की सूचना प्रदान कर रहा हूं। मैं यह कदम इसलिए उठा रहा हूं क्योंकि अमेरिका और भारत सरकार के बीच मजबूत संबंध के बावजूद यह देखा गया कि भारत ने अमेरिका को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में उसकी न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करेगा।

शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को ऊंची दर से शुल्क लगाने वाला देश बताया था। उन्होंने कहा था कि वह अमेरिका में आने वाले सामानों पर परस्पर बराबर शुल्क या कम से कम कोई शुल्क लगाना चाहते हैं।ट्रंप ने अमेरिका की हर्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल का उदाहरण देते हुए कहा, ‘‘जब हम भारत को मोटरसाइकिल भेजते हैं तो उस पर वहां 100 प्रतिशत का शुल्क लगाया जाता है। वे हमसे 100 प्रतिशत शुल्क लेते हैं लेकिन जब भारत हमें मोटरसाइकिल भेजता है तब हम उनसे कुछ भी शुल्क नहीं लेते हैं। इस बयान के बाद ट्रंप ने जीएसपी समाप्त करने का फैसला किया है।