अब नहीं लगेगा जाम, ट्रैफिक खुद करेगा सिग्नल लाइट्स को कंट्रोल

ख़बरें अभी तक। साइबर सिटी गुरुग्राम में अब ट्रैफिक जाम नहीं लगेगा क्योंकि गुरुग्राम में एक अनोखी पहल की गयी है जिसके माध्यम से सड़कों पर अब ट्रैफिक लाइट्स ट्रैफिक के हिसाब से चलेगी और जहां ज़्यादा ट्रैफिक होगा सिग्नल अपने आप ग्रीन हो जाएगा जिससे सड़कों पर लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा। गुरुग्राम में ट्रायल के तौर पर चार जगहों पर इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम इनस्टॉल किया गया है जिसका केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बुधवार को उद्घाटन किया।

गुरुग्राम की सड़कों पर अब ट्रैफिक सिग्नल ट्रैफिक को नहीं चलाएगा बल्कि सड़कों पर लगने वाला जाम ट्रैफिक सिग्नल को कंट्रोल करेगा जी हां चौक गए ना आप दरअसल गुरुग्राम में चार मुख्य जगह पर ऐसे ट्रैफिक सिगनल लगाए गए हैं जो कि सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों के माध्यम से कंट्रोल होंगे जापान की एक कंपनी ने गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से सुभाष चौक तक चार चौराहों पर इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम कंट्रोल लगाया है जो कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कनेक्ट होगा और सिग्नल पर जिस तरफ गाड़ियों की लंबी कतार होगी उस तरफ का सिग्नल ऑटोमेटिक ग्रीन हो जाएगा जिससे गुरुग्राम का जाम खत्म होगा इन इंटेलिजेंस ट्रेफिक लाइट सिस्टम का उद्घाटन बुधवार को केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने किया ।

भारत में यह पहली बार है जब सड़कों पर इंटेलीजेंट ट्रैफिक लाइट सिगनल का इस्तेमाल किया जा रहा है जापान की कि ओस्क नामक कंपनी ने गुरुग्राम में 4 जगह पर ट्रायल के तौर पर यह ट्रैफिक सिग्नल लगाए हैं अगर यह ट्रायल सफल रहता है तो गुरुग्राम के सभी चौक चौराहों पर यह इंटेलिजेंस ट्रेफिक सिगनल्स लगाए जाएंगे इसके द्वारा गुरुग्राम में लगने वाले ट्रैफिक जाम को खत्म करना उद्देश्य है भारत से पहले यह इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम जापान और मॉस्को में है। गुरुग्राम में सड़कों पर जाम खत्म करने की यह एक अच्छी पहल कही जा सकती है लेकिन यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि इससे गुरुग्राम का ट्रैफिक कंट्रोल कर पाता है या नहीं।