कुल्लू अस्पताल में सेनेटरी पैड मशीन और कैशलैस सुविधा का लोकार्पण

ख़बरें अभी तक। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में महिलाओं की सुविधा के लिए सेनेटरी पैड मशीन और इंसीनरेटर स्थापित किया गया है। इसके अलावा अस्पताल में विभिन्न बिलों व लैब-टैस्ट की फीस के भुगतान के लिए कैशलैस सुविधा भी आरंभ की गई है। बुधवार को उपायुक्त यूनुस ने इन दोनों आधुनिक सुविधाओं का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू इस तरह की दोनों आधुनिक सुविधाएं आरंभ करने वाला प्रदेश में पहला अस्पताल बन गया है। उन्होंने कहा कि सेनेटरी पैड मशीन के माध्यम से अस्पताल में महिलाओं को हर समय केवल पांच रुपये में पैड उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही पैड्स के निष्पादन के लिए अत्याधुनिक इंसीनरेटर भी लगाया गया है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों के अनुसार स्थापित किए गए इस इंसीनरेटर से पैडों का वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन किया जा सकेगा और इससे अस्पताल में गंदगी नहीं फैलेगी। यूनुस ने बताया कि नागरिक अस्पताल मनाली और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भुटठी में भी जल्द ही सेनेटरी पैड मशीन लगा दी जाएगी। इसके बाद जिला के अन्य अस्पतालों में भी इस तरह की मशीनें लगाई जाएंगी।

उपायुक्त ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल के प्रवेश द्वार पर स्थापित काउंटर पर कैशलैस सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक की मदद से पीओएस मशीन स्थापित की गई है। इस काउंटर पर अब मरीज क्रेडिट-डेबिट कार्ड स्वाइप करके कैशलैस भुगतान कर सकते हैं।