फरीदाबाद: सूरजकुंड मेले में नीदरलैण्ड का क्राफ्ट बना आकर्षण का केंद्र

खबरें अभी तक। फरीदाबाद सूरकुंड मेले में देश के क्राफ्ट के अलावा मेले में नीदरलैण्ड का क्राफ्ट का आकर्षण बना हुआ है। जिसे भारतीय मूल के नागरिक रहे परमजीत सिंह लेकर आये हैं। तीस साल पहले लुधियाना छोड़कर नीदरलैण्ड में बिजनेस कर रहे परमजीत नीदरलैंड के छात्रों द्वारा बनाई गयी आकर्षक हैंडपेंटिंग लेकर आये है। जिन्हें मेला दर्शक खूब पसंद कर रहे है और जमकर खरीद भी रहे हैं।दिखाई दे रहा यह नज़ारा 33 वे अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के विदेशी पवेलियन का है। जहां भारतीय मूल के नागरिक रहे परमजीत सिंह नीदरलैंड के छात्रों द्वारा बनाई गयी आकर्षक हैंडपेंटिंग लेकर आये है।

बता दें कि नीदरलैंड की यूनिवर्सिटी के आर्ट के छात्रों द्वारा बनाई गयी हैण्ड पेंटिंग बहुत खूबसूरत हैं, जो अलग-अलग विषयों पर विभिन्न रंगो से कैनवस पर उकेरी गयी हैं। मेले में इन पोट्रेट्स की भारी मांग बनी हुई है। नीदरलैंड से आये परमजीत सिंह ने बताया की 30 साल पहले वह लुधियाना से जाकर नीदरलैंड में बस गए थे। इस मेले में वह पहली बार आये हैं और यहां उन्हें बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। उन्होंने बताया की उनकी स्टाल पर 2500 रूपये से लेकर 9 हजार रूपये तक की हैण्ड पेंटिंग मौजूद है। जिन्हे मेला दर्शक खूब पसंद कर रहे है और खरीद रहे है। उन्होंने खुलासा किया की नीदरलैंड में डच लोग भी आर्ट के दीवाने है उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए हरियाणा प्रदेश का धन्यवाद किया की इस मेले में उन्होंने बेहरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई है और वह अब अगली बार फिर से इस मेले में आना चाहेंगे।

वहीं इस स्टाल पर हैंडपेंटिंग का आर्ट देखने आये करनाल और गुरुग्राम के मेला दर्शकों का कहना था की इस मेले में बहुत ही खूबसूरत आर्ट देखने को मिल रहा है और नीदरलैंड के स्टूडेंट्स द्वारा बनाई गयी हैण्ड पेंटिंग वास्तव में बहुत खूबसूरत है। उनका कहना था की वह लोग इन्हें  खरीदना चाहते थे लेकिन यहां कैशलैस की सुविधा नहीं होने के कारण वह इसे खरीद नहीं पा रहे।  वहीं कुछ दर्शकों का कहना था की यहां की चीजे महंगी है। मेले की तारीफ़ करते हुए उन्होंने कहा की इस मेले में पूरे विश्व के दर्शन हो रहे है और यहां का आर्ट सबको आकर्षित करता है।