माघ महीने की मौनी अमावस्या चार फरवरी को आने वाली है, जानिए इस अमावस्या का क्या महत्व है….

खबरें अभी तक। हिन्दू धर्म में माघ माह को काफी पवित्र माना जाता है. ग्रंथों के मुताबिक इस दिन से द्वापर युग का शुभारंभ हुआ था. वहीं माघ महीने में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के तौर पर जाना जाता है. इस बार 4 फरवरी को यह अमावस्या पड़ रही है. वहीं इस अमावस्या को काफी अहम माना जाता है. साथ ही इस बार की अमावस्या सोमवार को होने से इस दिन महोदय और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहे हैं.

माना जाता है कि इस अमावस्या पर गरीबी को दूर किया जा सकता है. साथ ही सफलता भी हासिल की जा सकती है. वहीं मौनी अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. पवित्र नदियों में स्नान से पुण्य हासिल होता है. शास्त्रों के मुताबिक मौनी अमावस्या पर नर्मदा, गंगा, सिंधु, कावेरी समेत दूसरी पवित्र नदियों में स्नान करने से दोष दूर होते हैं.

Image result for pics of amavasya

साथ ही इस दिन दान देने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है. मौनी अमावस्या के दिन तेल, तिल, सूखी लकड़ी, कंबल, गरम वस्त्र, काले कपड़े, जूते आदि चीजें दान करनी चाहिए. साथ ही मान्यता है कि मौनी अमावस्या के दिन मौन धारण करना भी शुभ रहता है. मौनी अमावस्या के दिन मौन धारण करने का भी प्रचलन सदियों से चला आ रहा है. माना जाता है कि इस दिन मौन धारण करने से विशेष ऊर्जा की प्राप्ति होती है.