एम्स से होकर गुजरेगा धर्मशाला शिमला फोरलेन

ख़बरें अभी तक। शिमला-धर्मशाला फोरलेन अब एम्स साइट कोठीपुरा से होकर गुजरेगा। इसके लिए एनएचएआई ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। पहले की एलाइनमेंट के हिसाब से मार्ग वाया जुखाला होकर प्रस्तावित था। लेकिन एम्स को लेकर इसमें बदलाव किया गया है। एम्स के पास परेशानी न हो इसके लिए फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा।

अब फोरलेन घुमारवीं से ब्रह्मपुखर के बीच बदलाव किया जाएगा। इसके तहत फोरलेन की जद से कंदरौर-घाघस-जुखाला के बीच 30 किलोमीटर लंबा मार्ग बाहर हो जाएगा। कंदरौर से तीन किलोमीटर दूर स्थित भगेड़ चौक से फोरलेन ऋषिकेश की तरफ मुड़ जाएगा। नवोदय कोठीपुरा से होते हुए फोरलेन नौणी पहुंचेगा। इसी बीच चंडीगढ़-मनाली फोरलेन को छूते हुए मटौर-शिमला मार्ग सीधे ब्रह्मपुखर को टच करेगा। इस बदलाव के पीछे कई बड़े कारण माने जा रहे हैं।

भगेड़ चौक-कंदारौर वाया घाघस-जुखाला मार्ग की लंबाई 30 किलोमीटर के करीब है। डीपीआर में फोरलेन की लाइनमेंट भगेड़ चौक से ऋषिकेश-नौणी-नवोदय-कोठिपुरा और ब्रह्मपुखर दी गई है। इस मार्ग की लंबाई करीब 23 किलोमीटर होगी। प्रदेश में प्रस्तावित सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान एम्स की स्थापना नवोदय कोठिपुरा में होगी। लिहाजा एम्स को मटौर-शिमला फोरलेन से जोड़ने का डीपीआर में प्रावधान किया गया है। इसके अलावा इस नई लाइनमेंट में चंडीगढ़-मनाली-शिमला फोरलेन भी जुड़ता है। लिहाजा इस फोरलेन को भगेड़ चौक से सीधा नौणी जोड़ने का डीपीआर में प्रावधान किया गया है।