कल खुलेगा जींद उपचुनाव के उम्मीदवारो की किस्मत का पिटारा, सुरक्षा के हाईटैक इंतजाम

ख़बरें अभी तक। उपचुनाव में आखिरकार मतदाताओं ने उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया है. जींद में 76% मतदान रहा. सुबह 7:00 बजे से शुरू हुआ मतदान 5:00 बजे तक चला जबकि कई जगह मतदाता मतदान केंद्रों में लंबी-लंबी लाइनों में लगे रहे. वहीं कई मतदान केंद्रों पर 6:00 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलती रही.

मतदान के बाद ऑब्जर्वर्स की निगरानी में टीम को कड़ी सुरक्षा के बीच अर्जुन स्टेडियम में लाया गया जहां स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है.

जहां मतगणना केन्द्र पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है और 10 सीसीटीवी कैमरे लगाकर सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित किया गया है। स्ट्रॉग रूम के हर गेट पर दो-दो कैमरे लगाए गए है, जो हर समय काम करते है। कई घेरों में पैरामिल्ट्री के जवान व सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है, जो राउंड दी क्लॉक डयूटी दे रहे है। अर्जुन स्टेडियम के पूरे कैम्पस में तथा बाहर की गतिविधियों पर भी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है।

मतगणना 31 जनवरी को प्रात: 8.00 बजे शुरू हो जाएगी और मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई जा रही है तथा प्रत्येक टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर, एक कांउटिंग अस्सिटेंट मतगणना का काम करेगा। मतगणना का काम 13 राउंड में पूरा कर लिया जाएगा और मतगणना के बाद ईवीएम मशीनों को सील करने, उन्हें स्ट्रॉग रूम में जमा करने जैसे कार्यों के लिए पर्याप्त स्टाफ की डयूटी सुनिश्चित की जा रही है। वहीं 174 बूथों पर 174 ईवीएम का प्रयोग किया गया है। एक अनुमान के अनुसार दोपहर 12.00 बजे तक गिनती का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। प्रथम राउंड में औपचारिकताएं पूरी करने में कुछ समय लग सकता है। इसके बाद हर राउंड लगभग दस मिनट में ही पूरा कर लिया जाएगा। गिनती का कार्य सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगा।

फिलहाल उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है. बीजेपी के कृष्ण मिड्ढा, कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला, जननायक जनता पार्टी के दिग्विजय चौटाला, इंडियन नेशनल लोकदल के उम्मेद सिंह रेढू समेत 21 उम्मीदवारों की किस्मत में क्या रहता है ये 31 जनवरी की मतगणना में स्पष्ट होगा.