बीजेपी के अविश्वास प्रस्ताव लाने की खबर से चिंता में जेडीएस-कांग्रेस

 

खबरें अभी तक। कर्नाटक में बीजेपी के अविश्वास प्रस्ताव लाने की खबर से जेडीएस-कांग्रेस सरकार चिंता में है. हालांकि कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग की चिंता नहीं है क्योंकि विधानसभा स्पीकर उन्हीं की पार्टी के रमेश कुमार हैं. आपको बता दें कि कर्नाटक एसेंबली में 226 विधायक हैं जिनमें से जेडीएस-कांग्रेस के पास 118 विधायक हैं लेकिन कांग्रेस के चार विधायक बागी हो गए हैं और एक विधायक कुछ दिनों के लिए निलंबित किए गए हैं.

अब कांग्रेस के पास कुल 113 विधायको की संख्या ही मौजूद है जिसके बाद अब कांग्रेस को सरकार चलाने के लिए 1 और संख्या चाहिए.  आपको बता दें कि जेडीएस-कांग्रेस के पास कर्नाटक में फिलहाल 118 विधायक हैं इनमें से कांग्रेस को पांच विधायकों के वोटों की उम्मीद नहीं हैं.

बताया जा रहा है कि कांग्रेस विधानसभा स्पीकर के लगातार संपर्क में है. कांग्रेस को आशंका है कि बीजेपी बजट सत्र में अविश्वास प्रसताव ला सकती है. कांग्रेस को इस बात का भी अंदेशा है कि कहीं बजट बिल पारित कराने के लिए बीजेपी वोट डिविजन की मांग न उठा दे क्योंकि बजट बिल गिर जाता है तो यह जेडीएस-कांग्रेस सरकार के लिए काफी शर्मनाक बात होगी. बजट सत्र के लिए व्हिप जारी करने की भी संभावना है ताकि दलबदल कानून का उल्लंघन करने वाले विधायकों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कार्रवाई की जा सके.