अगर आपको माथे पर खुजली क‍ी श‍िकायत है तो जानिए कारण और निवारण…..

खबरें अभी तक। क्या आपको माथे पर खुजली क‍ी श‍िकायत है? इसकी कई वजहें हो सकती हैं. कई बार यह कोई एलर्जी हो सकती है, तो कई बार यह नेचुरल इर‍िटेशन. माथे खुजली आमतौर पर अस्थाई होती है, लेकि‍न यह बहुत ही असहज कर देने वाली परेशानी दे सकता है. माथे पर खुजली की वजह से आप कई बार त्वचा पर न‍िशान कर देते हैं. तो चल‍िए जानते हैं क‍ि आख‍िर माथे पर खुजली के पीछे होते हैं क्या कारण, क्या हैं इससे बचाव के घरेलू नुस्खे-

माथे पर खुजली के कारण

1. हेड बैंड या हेड वीयर : कई बार हेलमेट, हैट, हेड बैंड और हेड वीयर माथे पर खुजली की वजह हो सकते हैं. इससे बचने के लि‍ए अपने हेलमेट, हैट, हेड बैंड और हेड वीयर को न‍ियमित साफ करें.

2. एलर्जी: कई बार हमें पता भी नहीं होता और हम कि‍सी एलर्जी से जूझ रहे होते हैं. माथे पर खुजली कि‍सी एलर्जी की वजह से भी हो सकती है. यह मौसमी एलर्जी भी हो सकती है. इससे बचने के लि‍ए अपने चेहरे को न‍ियम‍ित रूप से साफ रखें और प्राकृत‍िक उत्पादों का इस्तेमाल करें.

3. गंदगी या ड्राई स्क‍िन: 
कुछ लोग ज‍िनकी त्वचा बेहद ड्राई यानी रूखी होती है उन्हें माथे पर खुजली की श‍िकायत हो जाती है. ऐसे में खुजली के साथ-साथ मुंहासे भी हो सकते हैं. तो इससे बचने के लि‍ए त्वचा को माइश्चराइज रखें और ऑएंटमेंट लगा कर रखें.

– आप बेक‍िंग सोडा, आईस पैक, जेंटल सोप और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर माथे पर होने वाली खुजली से राहत पा सकते हैं.
– इसके अलावा आप कुछ एंट‍िहिस्टेमाइन ओवर दी काउंटर चीजें भी ले सकते हैं.
– माथे पर खुजली होने की स्थ‍ित‍ि में गर्म पानी से नहाने से बचें, सेंटेड लोशन का इस्तेमाल करें, गर्म से दूर रहें.
– हार्श साबुन और शेंपू का इस्तेमाल न करें. ऐसी चीजों से दूर रहें ज‍िनसे आपको एलर्जी हो सकती है.
– सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें.

ये जानना भी जरुरी है…..

माथे पर खुजली की समस्या उन लोगों को भी हो सकती हैं जो हेट, केप, स्कार्फ, हेलमेट या हेयरबैंड का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं।

इससे पसीना आने से स्किन रेशेज हो जाते हैं जिससे स्किन पर खुजली होने लगती हैं। अगर आप ज्यादा हेड स्कार्फ या हेट का इस्तेमाल करती हैं तो इसे साफ सुथरा रखें और समय-समय पर बदलते रहे ताकि किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम ना हो।

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स भी हैड इचिंग की वजह बनती हैं। कई बार मेकअप प्रॉडक्ट्स स्किन पर सूट नहीं करते जिससे माथे, चीक्स और चेहरे की बाकी जगहों पर खुजली की परेशानी हो सकती है।

सनबर्न भी स्किन इचिंग की वजह बनता है। सूरज की पराबैंगनी किरणें स्किन को झूलसा देती हैं, जिससे स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है।

प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत तरह के बदलाव आते हैं इन हार्मोंस के बदलने से भी माथे की खुजली की परेशानी हो सकती है। कुछ महिलाओं के प्रेग्नेंसी के दौरान कील मुंहासों की समस्या भी हो जाती है।

इसके अलावा अन्य हैल्थ कंडीशन व इंफैक्शन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। स्किन प्रॉब्लम सोरायसिस, लीवर प्रॉब्लम, चिकनपॉक्स आदि की वजह से भी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।