सर्दियों में कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल, पढ़िए खास टिप्स…

खबरें अभी तक। सर्दियों में हमारी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है, क्योकि जाड़ों में चलने वाली ठंडी हवा के झोकें सौन्दर्य पर काफी असर डालते हैं । इन दिनों त्वचा शुष्क हो जाती । अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में भी आपकी ख़ूबसूरती निखरी रहे तो, इसके लिए बस जरूरत है थोड़ी सी देखभाल की ।

खूबसूरती को बरकरार रखना हर स्त्री चाहती है, फिर चाहे जाड़ा हो या गर्मी,  मगर जाड़े के दोनों के खूबसूरती को बरकरार रखना थोड़ा मुश्किल होता है , क्योंकि त्वचा इतनी रूखी व बेजान हो जाती है कि क्रीम लगाने के बाद भी लगता है कि त्वचा रूखी है| इस मौसम में अगर थोड़ा-सा समय निकाल कर अपनी त्वचा की तरफ ध्यान दे, तो खोए हुए सौंदर्य को वापस ला सकते हैं……

कैसे बनाएं त्वचा को कोमल ….

संपूर्ण त्वचा की देखभाल के लिए स्नान करने के आधे घंटे पहले गुन-गुने सरसों के तेल या किसी अरोमैटिक तेल से पूरे शरीर पर मालिश कर ले और फिर कुनकुने पानी से स्नान कर ले। सर्दियों मै चेहरे की नमी बनाए रखने लिए और त्वचा रूखी होने से बचाने के लिए अपने हाथ की उंगली को कुनकुने पानी मे गीला कर ले, फिर उस उंगली से पूरे चेहरे पर शहद लगाएँ, 15-20 मिनट बाद अपने चेहरे को स्वच्छ पानी से धो ले| ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहेगी तथा चेहरे पर रूखेपन का अहसास नहीं आएगा।

कई लोगो मै यह भी देखने को मिलता है कि अत्यधिक ठंड के कारण उनका चेहरा काला-सा दिखने लगता है और चेहरे की रंगत खो जाती है| चेहरे की त्वचा में रंगत और चमक बनाए रखने के लिए (beauty tips for glowing skin in winter) हफ्ते में कम-से-कम एक बार स्क्रब करे।

घरेलू स्क्रब ……

Image result for PICS OF SCRUB

एक अच्छा घरेलू स्क्रब बनाने के लिए कच्चे दूध में चोकर फूलने दे, जब चोकर पूरी तरह फूल जाए तो उसमे 1 चम्मच गाजर का जूस,1 चम्मच चन्दन पाउडर और जरा-सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को 2-3 मिनट तक चेहरे पर लगाकर स्क्रब करे| स्क्रब करने के 10-12 मिनट बाद चेहरे को धो ले, आपका चेहरा खिल उठेगा। इस स्क्रब का प्रयोग आप चाहे तो पूरे बदन पर भी कर सकती है| सर्दियों में रूखेपन के कारण पोषण की काफी जरूरत होती है। इसके लिए आप चाहे, तो अपने घर पर ही एक अच्छा पोषणयुक्त पैक बना सकती है।

नरीशिंगपैक Nourishing Pack

Image result for नरीशिंग पैकपोषणयुक्त पैक बनाने के लिए कुछ बादामो को भिगो दे और छीलकर पीस ले, अब इसमे अंडे की ज़र्दी मिलाए, बस हो गया आपका पोषणयुक्त पैक तैयार…..इसे लगाने के 15-20 मिनट बाद चेहरा धो ले, इससे आपकी त्वचा को जरूरी पोषण मिल जाएगा।

सर्दियों में चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए एक आसान-सा उपाय यह भी कर सकते है। 1 बड़ा चम्मच गिल्सरीन लेकर उसमे 1 चम्मच नींबू का रस निचोड़ लीजिए और चेहरे पर लगाए| इससे आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी। आप चाहे तो इसे अपने हाथ व पैरो पर भी लगा सकती है।

होंठो की देखभाल

सर्दियों में ठंड के कारण होंठो का रंग फीका पड़ जाता है और होंठ फटने लगते है, जिससे हमारे होंठो की मुस्कान खो जाती है| इन परेशानियों से बचने के लिए गुलाब को पखुड़ियों का लिप बाम बनाए।

घरेलू लिप बाम

गुलाब की पंखुड़ियों को रात भर दूध मले फूलने दे और सुबह इन पंखुड़ियों को मसलकर होंठो पर लगाए। इससे होंठो में गुलाबी रंगत बनी रहेगी| या फिर शहद, मलाई और केसर को मिलकर होंठो पर लगाए और कुछ देर छोड़ दे।  यह एक अच्छा लिप बम है| जिसके नियमित इस्तेमाल से होंठो का फटना और कालापन दूर हो जाएगा।  होंठो को मुलायम रखने के लिए आप नियमित रूप से बादाम का तेल भी लगाए तो अच्छा रहेगा।