कांगड़ा: सीएम जयराम ने समार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स का किया शुभारंभ

ख़बरें अभी तक। कांगड़ा दौरे के दूसरे दिन सोमवार को स्मार्ट सिटी धर्मशाला में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे सीएम जयराम ठाकुर का स्मार्ट सिटी में जोरदार स्वागत हुआ। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी और खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर व स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार भी उपस्थित रहे। सीएम जयराम ठाकुर ने आज सबसे पहले सुबह स्मार्ट सिटी योजना के तहत इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास किया।

इस सेंटर में पूरे शहर की व्यवस्थाएं एक ही छत के नीचे रियल टाइम में देखी जा सकेंगी। इसके लिए पीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट) ने 170 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसके अतिरिक्त स्मार्ट सिटी के तहत 3.5 करोड़ से 65 क्लासरूम को स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना का शुभारंभ किया गया। सरकारी भवनों के रूफ टॉप पर 1.59 करोड़ से सोलर पीवी प्लांट्स लगाने की योजना का शिलान्यास भी किया गया।

वहीं इंट्रीगेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर धर्मशाला के चरान के नजदीक मेयर कार्यालय के समीप बनाया जा रहा है। इस सेंटर से पूरे शहर की यातायात व्यवस्था, लाइटिंग की व्यवस्था और अन्य सेवाएं संचालित की जाएंगी। धर्मशाला में सुरक्षा और मॉनिटरिंग के लिए लगाए जाने बाले सीसीटीवी कैमरों की निगरानी भी इसी सेंटर से होगी।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत आज शुरू किए जाने वाले प्रोजेक्ट जब पूरे होंगे तो धर्मशाला पर्यटन की दृष्टि से अलग पहचान बनाएगा। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि धर्मशाला के लिए आज ऐतिहासिक दिन है, यहां पर 145 करोड़ के प्रोजेक्टों का एक ही दिन शिलान्यास और शुभारंभ हो रहा है। पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश के दो शहर धर्मशाला व शिमला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान बनाए हुए हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि आने वाले एक-दो वर्षों में जब ये प्रोजेक्ट पूरे होंगे तो धर्मशाला के लोग इन सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। उन्होंने कहा कि धर्मशाला के लोगों के लिए यह एक बेहतर शुरुआत है। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट के लिए सीएम ने खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर और शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी की भी सराहना की।

कोठीपुरा (बिलासपुर) में एम्स के भूमि पूजन को कांग्रेस विधायक रामलाल ठाकुर द्वारा ढकोसला बताए जाने पर सीएम जयराम ने कहा कि एम्स का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। टेंडर पूरे होने के बाद आज केवल भूमि पूजन होना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी इस बात से परेशान है कि जो वो नहीं कर पाए वो बीजेपी सरकार में