नालागढ़: कंपनी के 300 कामगार हुए बेरोजगार

ख़बरें अभी तक। औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के सल्लेवाल में एक मिक्सी बनाने वाली प्रिथी हिमाचल नामक फैक्ट्री द्वारा सैकड़ों मजदूरों के साथ शोषण का मामला सामने आया है। फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा रातों-रात कंपनी को बिना मजदूरों को बताएं बेच दिया गया है। जिसके चलते 300 से ज्यादा कामगार बेरोजगार होने की कगार पर आ चुके हैं। मजदूरों को नोटिस मिलने के बाद जब कंपनी के बेचे जाने की बात का पता चला तो कंपनी के सैकड़ों मजदूरों ने कंपनी के गेट पर अपना रोष प्रकट करते हुए कहा है कि 4 दिन पहले ही उन्हें नोटिस दिया गया है और कंपनी को मालिक द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को बेच दिया गया है और उन्हें 22 जनवरी तक का समय नोटिस के दौरान दिया गया है जो कि बहुत कम है उन्होंने कहा है कि अगर कंपनी को बेचना ही था तो करीबन 1 साल पहले क्यों नहीं बताया गया।

मजदूरों का कहना है कि फैक्ट्री मालिक हिमाचल सरकार द्वारा दिए गए टैक्सों में 10 साल की छूट का फायदा लेकर अब कंपनी मैनेजमेंट भागने की फिराक में है। जिसके चलते 300 से ज्यादा वह कामगार सड़क पर आ चुके हैं। मजदूरों का कहना है कि अगर उनका एग्रीमेंट के हिसाब से हिसाब नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में कंपनी के गेट पर इकठ्ठे होकर आत्मदाह करने को मजबूर होंगे। जिसकी जिम्मेवारी कंपनी मैनेजमेंट व स्थानीय प्रशासन की होगी।

कंपनी मजदूरों का कहना है कि जब वह उनके साथ हो रहे शोषण के बारे में लेवर इंस्पेक्टर नालागढ़ से शिकायत देने गए तो लेबर इंस्पेक्टर ने उनकी शिकायत लेने से मना कर दिया और यह कह कर पल्ला झाड़ दिया कि आगे सीनियर अधिकारी से मिले।

जहां हिमाचल सरकार प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के बड़े-बड़े दावे करती है लेकिन इन दावों की पोल औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ की प्रीति हिमाचल मिक्सी बनाने वाला वाली फैक्ट्री खोल रही है। जहां पर कंपनी मालिक द्वारा हिमाचल सरकार द्वारा दिए गए टैक्सों में छूट का फायदा लेकर भागने जा रही है और 300 से ज्यादा काम कर बेरोजगार होने के कगार पर आ गए हैं। अब देखना यही होगा कब कंपनी मालिक पर सरकार या प्रशासन कार्रवाई करता है और कब इन मजदूरों को उनका हक मिलता है।