देश में स्वाइन फ्लू का कहर, जाने कैसे करें बचाव

ख़बरें अभी तक। देश भर में स्वाइन फ्लू से आए दिन मौते होती जा रही है। यह बिमारी दिन प्रतिदिन लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। एच1एन1 के बढ़ने से दिल्ली का स्वास्थय विभाग भी इन दिनों सकते में आ गया है। हाल ही में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए है। राजस्थान में स्वाइन फ्लू का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है। राज्य में सिर्फ जनवरी महीने में ही 18 दिनों में 43 मौतें हो चुकी हैं और करीब 2100 लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। इन दिनों पूरे देश में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों के लिए आइसोलेटेड वार्ड तैयार करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए है। साथ ही लोगों को इस बिमारी से बचने के लिए विशेष अभियान भी शुरु कर दिये है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण:- बुखार एंव खांसी, गला खराब, नाक बहना या बंद होना, सांस लेने में तकलीफ एंव बदन दर्द, सिर दर्द, थकान, दस्त, उल्टी, बलगम में खून आना, नाखून नीले पड़ जाना इत्यादि स्वाइन फ्लू के लक्षण होते हैं। आपको यदि ऐसा कुछ हो रहा है तो तुरंत अस्पताल जाकर अपना इलाज जरुर करवाएं।

स्वाइन फ्लू से कैसे बचाव किया जा सकता है:- खांसते व छींकते समय आपनी नाक व मुंह को रुमाल से अवश्य ढकें। बाहर से आने के बाद पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें। भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचें। पर्याप्त नींद व आराम लें। दिन भर पानी पर्याप्त मात्रा में ले तरल पदार्थ पियें। फ्लू से संक्रमित व्यक्ति को घर पर आराम करना चाहिए और स्वाइन फ्लू से संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें।