सर्दीयों में ज्यादा हीटर सेकना हो सकता है, आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक

ख़बरें अभी तक। सर्दीयों के मौसम में ज्यादातर लोग हिटर का इस्तेमाल करते है। ठंड के दिनों में हम बाहर जैसे ही घर पहुंचते  है तो तुरंत हीटर ऑन करते है। सर्दियों में नहाने के बाद हीटर या ब्लोर सेकना हमारी आदत होती है। कई बार हम अपने कमरे को गर्म करने के लिए भी रातभर हिटर लगाकर रखते है। अगर आप भी सर्दीयों में ज्यादा इंडोर हिटर का प्रयोग करते हैं तो इससे आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और आप कई बिमारियों की चपेट में आ सकते हैं। हम छोटे बच्चों को नहाने के तुरंत बाद हीटर या ब्लोर के पास सुखा देते है  ताकि उन्हें ठंड न चढ़ जाए जो कि बच्चों के लिए हानिकारक होता है बच्चों की स्किन सेंसेटिव होती है और ड्राई हवा उनको नुकसान पहुंचाती है।

जानिए कैसे हीटर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है:

इलेक्ट्रीक हीटर कमरे में मौजूद हवा की नमी सोखकर हवा को ड्राई बना देते हैं। जिससे आप सांस से संबधित किसी भी बिमारी की चपेट में आ सकते है। अपको दम घुटने की दिक्कत भी हो सकती है साथ ही आपकी स्किन भी ड्राई हो सकती है।

हीटर का प्रयोग करते समय क्या करना चाहिए :-

हीटर से होने वाली बिमारियों से बचने के लिए हमें इसका इस्तेमाल करते समय कमरे में एक पानी की बाल्टी भरकर रखनी चाहिए। हीटर या ब्लोर चलाते वक्त सभी खिड़की-दरवाजे पूरी तरह से बंद नहीं करने चाहिए। थोड़ा बहुत वेन्टिलेशन हीटर चलाते समय जरुरी है।