हिमाचल: ECHS के कार्ड बनाने की तारीख बढ़ी, 31 मार्च तक कर सकते है आवेदन

ख़बरें अभी तक।  हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिक, वीर नारियां और पूर्व सैनिकों के आश्रित अब 31 मार्च तक 64 केबी के स्मार्टकार्ड बना सकेंगे। ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक के लिए 64 केबी के स्मार्ट ईसीएचएस कार्ड बनाने की तिथि 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है।

बिलासपुर में वर्तमान में दो ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक चल रहे हैं, जिनमें पांच हजार के लगभग लाभार्थी महज ईसीएचएस बिलासपुर में ही पंजीकृत हैं। इसके अलावा ईसीएचएस घुमारवीं में चार हजार के लगभग लाभार्थी पंजीकृत हैं। इससे जिले में लगभग नौ हजार लाभार्थियों के नए कार्ड बनाए जाने हैं। इनमें से अधिकतर लाभार्थियों ने स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है। आवेदन की तिथि बढ़ने से इन हजारों लाभार्थियों के पास स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन करने का एक और मौका है। आवेदक ईसीएचएस वेरीफिकेशन एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर आवेदनों संबंधी जानकारी ले सकते हैं।

बता दें विभाग ने इससे पूर्व लाभार्थियों के 16 केबी और 31 केबी के स्मार्ट ईसीएचएस कार्ड बनाए हैं। 16 केबी वाले कार्डो की वैद्यता 31 मार्च को समाप्त हो गई है। अब विभाग अधिक मेमोरी क्षमता वाले 64 केबी के कार्ड बना रहा है, जो लाभार्थियों की जीवन में करवाई गई इलाज प्रक्रिया और दवाइयों की जानकारी भी रखेगा। कार्ड पर लगी चिप के सहयोग से लाभार्थी पूर्व में करवाए गए इलाज की जानकारी भी ले सकेंगे।

कैप्टन आरएस राजपूत, ने बताया कि 64 केवी स्मार्ट कार्ड बनाने की तिथि को 31 मार्च तक बढ़ाया गया है। कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।