कॉलेज की सभी छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराने वाला पहला राज्य बनेगा राजस्थान

ख़बरें अभी तक। राजस्थान सरकार राज्य देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है जो कॉलेज छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन देगा. सरकार प्रदेश के सभी 189 सरकारी कॉलेजों में फ्री सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने जा रही है। जो कॉलेज छात्राओं को नैपकिन देगा. प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग इस सत्र में जुलाई 2019 से 189 सरकारी कॉलेजों में सैनिटरी पैड्स वेंडिंग मशीन लगा सकती है।

बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग ने बताया कि विभाग ने सरकार को इस योजना के लिए ढ़ाई करोड़ का प्रस्ताव भेजा है। राजस्थान के कॉलेजों में 2.80 लाख छात्राएं पढ़ती है जिनमें से ज्यादातर गरीब परिवार से आती हैं और उनकी पहुंच सैनिटरी पैड्स तक नहीं है। यह कदम कई संस्थानों के व्यापक जागरूकता अभियान के बाद उठाया जा रहा है। यह योजना नई सरकार के 60 दिवसीय कार्यक्रम का हिस्सा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सरकारी कॉलेजों में छात्राओं को मुफ्त शिक्षा दिया जाना है।

महिलाओं की स्वास्थ्य जागरूकता को ध्यान में रखते हुए वसुंधरा सरकार ने सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने की पहल की थी। एटीएम जैसे काम करने वाली यह मशीन राज्य सरकार ने अजमेर में 70 जगहों पर लगाई थी। इसमें कोई भी महिला 10 रुपए डालकर नैपकिन ले सकती है।