अब रसोई तक पाइप के जरिए रसोई गैस पहुंचेंगीं हर घर में, पढ़िए पूरी खबर..

खबरें अभी तक। प्रदेश में घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने को लेकर अब झंझट खत्म होगा। हरियाणा सरकार अब गृहणियों की रसोई तक पाइप के जरिए रसोई गैस पहुंचाने की योजना बना रही है। सरकार ने इस योजना पर काम भी शुरू कर दिया है। गुरुग्राम और फरीदाबाद में PNG की सुविधा पहले से ही है। इसके अलावा अब दूसरे 6 शहरों में भी यह सुविधा जल्द ही मिलेगी।

बता दें कि करनाल और यमुनानगर में इस योजना पर काम शुरू हो चुका है। महेंद्रगढ़, नारनौल, चरखी-दादरी और भिवानी में भी अब पाइप के जरिए गैस रसोई तक पहुचेगी। जहां इस सुविधा से सिलेंडर की बुकिंग का झंझट खत्म होगा, वहीं सिलेंडर के फटने का भी खतरा कम होगा।

इसमें जितनी गैस उपभोगता इस्तेमाल करेंगे, उतना ही बिल उनका आएगा। हर महीने गैस का बिल आएगा, जिसके लिए मीटर लगाए जाएंगे। गैस की सप्लाई के लिए सरकार इन शहरों में सेंटर बनाएगी। यमुनानगर और करनाल में पाइप लाइन बिछाई जा रही हैं। जल्द ही अब उपभोगताओं को कनेक्शन भी देने शुरू किए जाएंगे।

23 नवंबर को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, नारनौल में भी PNG की शुरुआत की थी। दक्षिण हरियाणा के चारों शहरो में पहले चरण में डेढ़ लाख उपभोगताओं को सप्लाई दी जाएगी। इसके लिए 60 CNG स्टेशन भी स्थापित होंगे। इसके साथा ही इन शहरों में गाड़ियों के लिए भी CNG मिलनी शुरू होगी।