किसानों को साल 2019 से लक्की ड्रा में 88 ट्रैक्टर और 180 हैप्पी सीडर दिए जायेंगे, पढ़िए पूरी खबर..

खबरें अभी तक। हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किसानों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। सरकारी खरीद के अलावा अपनी फसल बेचने वाले किसानों को साल 2019 से लक्की ड्रा में 88 ट्रैक्टर और 180 हैप्पी सीडर दिए जायेंगे। कृषि उपहार कूपन के जरिये लक्की ड्रा के विजेता किसानों को ट्रैक्टर के साथ ट्रोली भी दी जाएगी।

अब से पहले कृषि उपहार कूपन के जरिये हरियाणा के किसानों को 42 ट्रैक्टर ही दिए जाते थे। यानि हर जिले में दो लक्की किसान ट्रैक्टर जीत पाते थे। झज्जर के पुलिस लाईन मैदान में 36 वें पशुधन मेले में कृषि मंत्री ने किसानों के लिये बड़ी घोषणा की है। कृषि मंत्री ने कहा कि 2019 से हर जिले के चार लक्की किसानों को लक्की ड्रा के जरिये ट्रैक्टर और उसके साथ ट्रोली दी जायेगी।

दूसरे नम्बर पर आने वाले लक्की किसानों को 180 हैप्पी सीडर और तीसरे स्थान वाले किसानों को 94 रोटावेटर भी दिये जायेंगे। धनकड़ ने बताया कि सरकारी खरीद वाली फसलो के अलावा फसल बेचकर जे फार्म लेने वाले किसानों को ही ये उपहार दिये जायेंगे। उन्होनं किसानों से फसल बेचने के बाद जे फार्म और उसके साथ कृषि उपहार कूपन लेने की बात भी कही।

कृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने पशुधन मेले के समापन पर प्रदेशभर में पशुधन की गणना के अभियान की शुरूवात भी कर दी है। साल 2019 के शुरूवात के साथ ही पशुपालन विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर पशुधन की गणना करेंगे। ये गणना इसलिये भी महत्वपूर्ण है ताकि पशधन के विकास के लिये सही योजनाओं और उसके लिय बजट आवंटित किया जा सके।

36 वें पशुधन मेले में उमड़ी भीड़ और लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया से उत्साहित कृषि मंत्री ने मंच से हरियाणा की परम्परागत रागणी गाकर भी लोगों का मनोरंजन किया है।