दो दिवसीय समिट का आयोजन किया गया

खबरें अभी तक । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर शुरू की गई “एक जनपद एक उत्पाद”के तहत उत्तर प्रदेश के जनपद मुरादाबाद में दो दिवसीय समिट का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्य अथिति लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी रहे।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र में सत्ता सम्भालते ही सबसे पहले देश के युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से लघु उद्योगों को को बढ़ावा देने के लिए पहल शुरू कर दी थी , इसके लिए केंद्र सरकार और सभी प्रदेशो की सरकारों ने कई आयामी योजनाओं की शुरुआत की हैं इनमे सबसे अधिक कारगर साबित हुई हैं, ” एक जनपद एक उत्पाद” इस योजना के तहत ऐसे शिल्पियों को आगे लाने की हैं जो वर्षो से दबी हुई कला को सही अंजाम तक नहीं पहुंचा पाए हैं।

इन बातों को ध्यान रखते हुए, असज मुरादाबाद में प्रदेश के साथ ऐसे जनपदों को शामिल किया गया हैं, जो अपने उत्पादों के लिए प्रशिद्ध हैं, जिसमें अलीगढ़, कानपुर , सन्तकबीरनगर ,शामली सहित सात जनपदों के लघु उधोग से जुड़े कारीगरों को बुलाया गया हैं, मुरादाबाद में दो दिनों तक चलने वाले इस समिट में सभी जनपदों से जुड़े हुए उत्पादों के स्टाल भी प्रदर्शन के लिए लगाए गए हैं, कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित करते हुए विधिपूर्वक सम्मिट का शुभारंभ किया, सम्मिट में लोकनिर्माण राज्य मंत्री भूपेंद्र सिंह सहित कई अतिथि मौजूद रहे