हिमाचल की दो बेटियों को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की दो बेटियों को राष्ट्रीय वीरता सम्मान से नवाजा जाएगा. खुद राष्ट्रपति इन्हें सम्मानित करेंगे. गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की दो छात्राएं मुस्कान और सीमा को बहादुरी के लिए 26 जनवरी को 72वें गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से नवाजेंगे. बता दें कि इसके लिए दोनों छात्राओं को 16 जनवरी को दिल्ली बुलाया गया है. जानकारी के अनुसार, खराहल घाटी के बराधा गांव की मुस्कान और थरमाण गांव की सीमा ने 43 वर्षीय संजू यादव को अश्लील हरकतें करने पर पीटा और महिला पुलिस थाने पहुंचाया. इसके बाद बाकी शरारती तत्वों ने लड़कियों के छेड़छाड़ बंद कर दी.

स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं ने शरारती तत्वों व बदमाशों से छुटकारा पाया. मुस्कान और सीमा की बहादुरी से छात्राओं को प्ररेणा मिली और इसके बाद स्कूली छात्रों ने शरारती तत्वों व बदमाशों के खिलाफ मोर्चा खोला है. इसके लिए दोनों छात्राओं को जिला पुलिस प्रशासन व स्कूल प्रबंधन और स्टाफ ने प्रोत्साहित किया और अब दोनों का चयन साल 2018 के लिए वीरता पुरस्कार के लिए हुआ.

मुस्कान ने बताया कि स्कूल आते जाते समय छोटी-बड़ी लड़कियों के साथ रास्ते में शरारती तत्व छेड़छाड़ करते थे. एक व्यक्ति छात्राओं के साथ अश्लील हरकतें करता था. जब भी छात्राएं स्कूल जाती थी और स्कूल से घर वापिस आती थी और रास्ते में अश्लील हरकतें करता था. इससे परेशानी होती थी. 10 जुलाई 2017 को जब स्कूल आते समय उस बदमाश ने छात्राओं के साथ अश्लील हरकतें की.

इस पर मुस्कान और सीमा ने अपने साथियों के साथ मिलकर बदमाश की पिटाई कर दी. उत्तर प्रदेश के 43 वर्षीय संजू यादव को पुलिस स्टेशन पहुंचाया. मुस्कान कहती हैं कि सम्मान मिलने से वह उत्साहित है. मुस्कान ने स्कूल के प्रिंसिपल, स्टाफ व एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री का आभार जताया. मुस्कान का कहना है कि लड़कियों को शरारती तत्वों का डटकर मुकाबला करना चाहिए. छात्राओं और महिलाओं के साथ बदसलूकी के लिए हमेशा विरोध करना चाहिए.

छात्रा सीमा ने कहा कि पुरस्कार मिलने से उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुई है और बदमाश के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के बाद छात्राओं कें साथ छेड़छाड़ बंद हुई है. शरारती तत्वों को सबक मिल गया. सीमा ने भी प्रिसिंपल व स्टाफ के साथ एसपी कुल्लू ने इस कार्य की सराहना की. सीमा का कहना है कि छात्राओं व महिलाओं के साथ छेड़छाड़ को लेकर कड़े कानून बनने चाहिए.

वहीं प्रिंसिपल रविंद्र सिंह का कहना है कि मुस्कान व सीमा ने बहादुरी का परिचय दिया है. छात्राओं की बहादुरी की जानकारी इंडियन कॉऊसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर को दी गई और इसके बाद इन दोनों का चयन राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए हुआ. उनका कहा है कि यह स्कूल के लिए व जिला व प्रदेश के लिए खुशी की बात है.

एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि बदमाश स्कूली छात्राओं को छेड़ता था. उसके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दी गई थी. दोनों ने उसे पकड़ने में पुलिस की मदद की है. एसपी का कहना है कि सभी छात्राओं को कहीं भी जगह शरारती तत्व परेशान करते हैं तो उसके खिलाफ आवाज उठाएं. ऐसे शरारती तत्वों का डटकर मुकाबला करें.