पाकिस्तान में पीएम इमरान खान ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला रखी

ख़बरें अभी तक। बुधवार को पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला रखी. इस मौके पर प्रधानमंत्री इमरान खान ने कार्यक्रम में अमन का पैगाम देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच जंग की सोचना पागलपन है. हमारे दोनों के पास एटमी हथियार हैं, तो इनके बीच जंग हो ही नहीं सकती. इमरान खान ने कहा कि जब मैं सियासत में आया तो ऐसे लोगों से मिला जो बस अपने लिए ही काम करते थे, आवाम को भूल जाते थे. एक दूसरे किस्म का राजनेता है तो नफरतों के नाम पर नहीं बल्कि काम के नाम पर राजनीति करता था. उन्होंने कहा कि आज जहां पाकिस्तान-हिंदुस्तान खड़े हैं, 70 साल से ऐसा ही हो रहा है. दोनों तरफ गलतियां हुईं लेकिन हम जब तक आगे नहीं बढ़ेंगे, जंजीर नहीं टूटेगी.

वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत-पाकिस्तान दोनों तरफ से गलतियां हुईं हैं. जब फ्रांस और जर्मनी साथ हैं फिर हम क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि क्या हम अपना एक मसला हल नहीं कर सकते? कोई ऐसी चीज नहीं जो हल नहीं हो सकती. इरादे बड़े होने चाहिए. ख्वाब बड़े होने चाहिए. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ सभ्य संबंध चाहते हैं. इस मौके पर नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के लिए मेरे याद, दिलदार इमरान खान का शुक्रिया.

वहीं इमरान ने कश्मीर पर बोलते हुए कहा कि हमारा मसला सिर्फ कश्मीर का है. इंसान चांद पर पहुंच चुका है लेकिन हम एक मसला हल नहीं कर पा रहे हैं. ये मसला जरूर हल हो जाएगा. इसके लिए पक्का फैसला जरूरी है. अगर हिंदुस्तान एक कदम आगे बढ़ाएगा तो हम दो कदम आगे बढ़ाएंगे. वहीं इमरान खान ने नवजोत सिंह सिद्धू पर बोलते हुए कहा कि जब पिछली बार सिद्धू वापस गए तो इनकी काफी आलोचना हुई, लेकिन एक इंसान जो शांति का पैगाम लेकर आया है वो क्या जुर्म कर रहा है. दोनों देशों के बीच जंग का सोचना पागलपन है. फिर अगर जंग नहीं कर सकते तो जो कर सकते हैं वो करें. शांति की बात करें. अगर सिद्धू पाकिस्तान में चुनाव लड़ लें तो वो जीत सकते हैं. हम सिद्धू के प्रधानमंत्री बनने का इंतजार न करना पड़े. हम चाहते हैं कि दोनों मुल्कों के बीच में अमन हो.

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि हमारी पार्टी पिछले 7 महीने से इस कॉरिडोर की तैयारी कर रही थी. ये बाबा नानक का चमत्कार है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों की कड़वाहट मिटाने के लिए इस कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है. यह कॉरिडोर हर एक को जोड़ेगा. वहीं कांग्रेस नेता ​नवजोत सिंह सिद्धू ने करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के लिए पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को धन्यवाद दिया और कहा कि इमरान खान ने 70 साल का इंतजार खत्म किया है. सिद्धू ने दोनों देशों के बीच खून-खराबा बंद करने की अपील की. हमें अपने सोच को बदलने की जरूरत है.

नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि दोनों सरकार बधाई के पात्र हैं. माना जाता है कि करतारपुर में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने अंतिम सांस ली थी. करतारपुर साहिब पाकिस्तान में रावी नदी के पार स्थित है और डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर दूर है. सिख गुरु ने 1522 में इस गुरुद्वारे की स्थापना की थी. करतारपुर गलियारे से भारतीय सिख श्रद्धालु करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक वीजा रहित यात्रा कर सकेंगे. इस गलियारे के छह महीने के भीतर बनकर तैयार होने की उम्मीद है.