हिमाचल: ऊना में 70 वां एनसीसी दिवस मनाया गया

ख़बरें अभी तक। 6वीं हिमाचल प्रदेश एनसीसी कंपनी द्वारा ऊना में 70 वां एनसीसी दिवस मनाया गया, ऊना के बाल स्कूल मैदान में आयोजित मेले के माध्यम से देश में फैली विभिन्न कुरीतियों के विरुद्ध प्रदर्शनियों और नुक्कड़ नाटकों के जरिये लोगों को जागरूक किया। वहीं युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा करने के लिए प्रेरित भी किया गया।

जिला एनसीसी इकाई ऊना द्वारा एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य पर सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाल ऊना के प्रांगण में जन-जागरूकता मेला लगाया गया। मेले में 20 स्कूलों व कॉलेजों के एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया। एनसीसी केडेट्स द्वारा विभिन्न स्टाल लगाए गए, जिनमें चार्ट तथा पोस्टरों के माध्यम से सामाजिक और पर्यावरण के मुद्दों पर जानकारी दी गई।

वहीं स्वयंसेवियों ने नुक्कड़ नाटक आयोजित कर भी हथियारों से रक्षा करना व सर्जिकल स्ट्राईक के बारे जानकारी दी। इस दौरान एयरफोर्स द्वारा ऐरो मॉडल एयरक्राफ्ट को भी उड़ाकर दिखाया गया। कमांडेंट कर्नल संकेत देओं ने कहा कि एनसीसी दिवस के इस मेले के माध्यम से लोगों को विभिन्न विषयों के प्रति जागरूक किया गया है। उच्च शिक्षा उपनिदेशक ऊना बीआर धीमान ने कहा कि स्कूलों में एनसीसी होना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। एनसीसी सेना में जाने के लिए विद्यार्थी में सेवा का जज्बा पैदा करती है।