भारत सरकार का करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को लेकर बड़ा ऐलान

ख़बरें अभी तक। भारत सरकार ने आज यानि गुरुवार को पाकिस्तान में पड़ते करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. पंजाब में गुरदासपुर से लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमा तक मोदी सरकार एक स्पेशल कॉरिडोर बनवाएगी जिससे करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी फायदा होगा. वहीं अभी केंद्र सरकार ने इसका ऐलान ही किया था कि इसका श्रेय लेने के लिए राजनेताओं में बयानबाजी का दौर शुरू हो गया. वहीं पंजाब सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान दौरे के बाद से ही भारतीय राजनीति में करतारपुर साहिब को लेकर चर्चा शुरू हुई.

केंद्र सरकार के ऐलान के बाद सिद्धू ने ट्वीट कर मोदी सरकार का आभार व्यक्त किया. सिद्धू ने लिखा कि इस फैसले से दोनों देशों के बीच शांति का संदेश जाएगा. बता दें कि सिद्धू के पाकिस्तान दौरे को लेकर काफी बवाल हुआ था, उन्होंने दावा किया था कि उनके दौरे के दौरान ही पाकिस्तान सरकार करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए तैयार हुई. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने भी इस पर ट्वीट किया है, उन्होंने लिखा है कि अकाली दल की अपील पर केंद्र सरकार ने जो करतारपुर साहिब कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया है, उसके लिए वह मोदी सरकार का धन्यवाद देती हैं.

वहीं पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इस फैसले के बाद नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा है कि केंद्र सरकार ने जो फैसला लिया है, वह ऐतिहासिक है. नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में उन्होंने कहा कि कौन सिद्धू, इस बारे में सिद्धू का कोई भी रोल नहीं है. सिखों के प्रथम गुरु नानकदेव ने करतारपुर को बसाया था, कहा जाता है कि उन्होंने अपने जीवन के अंतिम कुछ साल यहां पर ही व्यतीत किए थे. यहां पर एक गुरुद्वारा है, जिसे करतारपुर साहिब कहा जाता है. ये भारत-पाकिस्तान सीमा से चार किलोमीटर दूर है.