साधुपुल में होगी पतंजलि योगपीठ की स्थापना

खबरें अभी तक। पतंजलि योग पीठ का सोलन के साधुपुल में स्थापना का सपना साकार हो जाएगा. जयराम मंत्रिमंडल ने योग गुरू बाबा रामदेव के ट्रस्ट को 93 बीघा जमीन मार्केट वैल्यू पर देने का निर्णय लिया है। इसके तहत पतंजलि योग पीठ को दो करोड़  21 लाख 73 हजार 500 रुपए की लीज पर साधुपुल की जमीन दी जाएगी। वर्ष 2006  में यह भूखंड 70 लाख 31 हजार 214 रुपए में दिया गया था।

आठ साल में चौथी बार कैबिनेट में आए पतंजलि योग पीठ के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए मंत्रिमंडल ने पहले के मुकाबले तीन गुना लीज मनी पर जमीन देने की स्वीकृति दी है। कैबिनेट ने पट्टा नियम 2016 के तहत मार्केट वैल्यू पर 20 प्रतिशत की रियायत देते हुए पतंजलि को जमीन दी है।  उल्लेखनीय है कि धूमल सरकार में पतंजलि ट्रस्ट को दी गई जमीन की लीज वीरभद्र की पिछली सरकार ने रद्द कर दी थी।

धूमल सरकार ने साधुपुल में पतंजलि पीठ को लीज पर 99 वर्षों के लिए दिया था। इस पर कांग्रेस ने हो-हल्ला मचाते हुए इसे चुनावी मुद्दा बनाकर चार्जशीट में शामिल किया था। लिहाजा सत्ता में आते ही वीरभद्र सरकार ने यह मामला कैबिनेट में लाकर इसकी लीज रद्द कर दी थी। कुछ समय बाद दोनों पक्षों में बनी सहमति के बाद पतांजलि ट्रस्ट ने दोबारा जमीन के लिए वीरभद्र सरकार में आवेदन किया था।

इसके चलते फिर यह मामला कैबिनेट में लाया गया था। हालांकि तत्कालीन सरकार के मंत्रियों के विरोध के चलते इस पर सहमति नहीं बन पाई थी।