सर्वजातीय, सर्वखाप महापंचायत ने 9 फैसलों पर लगाई मोहर

ख़बरें अभी तक। चरखी दादरी: उत्तर भारत में बेहतर व्यवस्था, सख्त अनुशासन के बीच सैंकड़ों खापों ने सर्वसम्मति से समाज में जागरूकता लाने के लिए 9 फैसलों पर मोहर लगा दी है। सभी खापें लिए गए फैसलों के निर्णयों को लागू करवाने व मान्यता दिलाने की मांग को लेकर चीफ जस्टिस, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगी। फरवरी 2019 में एक बार फिर खापों की मीटिंग बुलाकर फैसलों की समीक्षा करेंगे और हरियाणा के साथ-साथ उत्तर भारत में लागू करने की पहल करते हुए देश भर में लागू करवाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

चरखी दादरी के गांव चरखी स्थित एससीआर स्कूल में सांगवान खाप 40 द्वारा उत्तर भारत की सबसे बड़ी सर्वजातीय, सर्वखाप महापंचायत आयोजित कर खापों ने कई अहम मुद्दों पर फैसलें लिए। बेटियों साथ रेप व अन्य जघन्य अपराधों पर अंकुश, लीव इन रिलेशनशीप पर रोक लगाने, समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करने सहित सभी 9 फैसलों पर देशभर से आई करीब 400 खापों ने अपना समर्थन दिया।

महापंचायत में देशभर से आई खापों के प्रतिनिधियों ने अनुमोदन करते हुए सांगवान खाप के प्रधान सोमबीर सांगवान को अध्यक्ष बनाया। सोमबीर सांगवान की अध्यक्षता में सभी वर्गों के खाप सरदारों ने पंचायत में रखे गए मुद्दों पर विचार-मंथन किया। वक्ताओं ने अपने संबोधन में सबसे ज्यादा समाज के ताने-बाने को कायम रखने सहित सामाजिक परम्परा कायम रखने पर जोर दिया।

महापंचायत में जल स्टाक होम नोबल पुरस्कार व एशिया मैग्सेसे पुरस्कार विजेता जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने खापों के फैसलों को न्यायपालिका से आगे बढक़र समाल में जागरूकता लाने के लिए संघर्ष करने की बात कही। वहीं सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि समाज में जागरूकता के लिए हम सबको मिलकर संघर्ष करना होगा। सांगवान खाप ने बीड़ा उठाया है, सराहनीय है। केंद्र व प्रदेश सरकार को भी आगे आकर खापों को साथ लेकर सुप्रीम कोर्ट में रिट पेटिशन डालनी चाहिए।

ताकि खापों के फैसलों को धरातल पर मान्यता मिल सके। दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र दहिया ने कहा कि महापंचायत में लिए फैसलों की समीक्षा के लिए दहिया खाप फरवरी 2019 में महापंचायत बुलाकर देशभर में लागू करवाने की पहल करेगी। महापंचायत में मंच संचालन सांगवान खाप के सचिव नरसिंह डोहकी ने की। करीब चार घंटे तक चली महापंचातय में खापों ने सभी मुद्दों पर मंथन पर हरियाणा से जागरूकता लाने की शुरूआत करने का निर्णय लिया और साथ ही देशभर में समाज को जागरूक करने के लिए पहल की जाएगी।

बाक्स:-

महापंचायत में इन मुद्दों पर फैसलें लिए……

सर्वजातीय व सर्वखाप महापंचायत में कुल 9 मुद्दों पर सहमति बनी और सर्वसम्मति से निर्णय लेकर समाज में जागरूकता लाने के लिए फैसले।

1. मासूम बच्चियों और महिलाओं के साथ हो रहे बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जाएगा।

2. विवाह शादी किए बैगर लीन इन रिलेशनशीप को कानून व सरकार द्वारा दिए अधिकार को निरस्त करवाया जाएगा।

3. शादी के बद पति-पत्नी का किसी अन्य स्त्री-पुरूष से यौन संबंध बनाना अवरध के दायरे से बाहर होना चाहिए।

4.समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर रखना।

5. सेम गौत्र, गांव -गुहांड व खाप में शादी नहीं करने बारे हिंदू विवाह कानून में संसोधन होना चाहिए।

6. खाप से बाहर अंर्तजातीय विवाह को खापों की स्वीकृति होगी।

7. भ्रुण हत्या करने वाले परिवार, डॉक्टरों का सामाजिक बहिष्कार होगा।

8. बच्चों को संस्कारित कर उनको प्रेरित किया जाएगा।

9. खाप पंचायतों में बिगड़े स्वरूप पर अंकुश लगेगा। एक खाप में सिर्फ एक से अधिक प्रधान नहीं होगा।

बाक्स:-

सभी फैसलों को मान्यता देने के लिए खापों का मिला समर्थन

महापंचायत की अध्यक्षता कर रहे व सांगवान खाप के प्रधान सोमबीर सांगवान ने कहा कि महापंचायत में 9 मुद्दों को लेकर सर्वसम्मति से फैसलें लिए हैं। सभी फैसलों को मान्यता दिलाने के लिए खापों का समर्थन मिला है। लिए गए निर्णयों को लेकर चीफ जस्टिस, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपा जाएगा और जल्द ही खापों की मीटिंग बुलाकर फैसलों की समीक्षा करके देशभर में जागरूकता लाई लाएगी।