दिवाली के दिन पॉल्यूशन से कैसे पाए निजात, पढ़िए ख़बर

ख़बरें अभी तक। दिल्ली  में इन दिनों प्रदुषण से सभी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं दिल्ली-एनसीआर पहले से ही स्मॉग की वजह से गैस चैम्बर बना हुआ है और आज दीवाली के दिन और रात में पटाखे जलाए जाने से प्रदुषण और ज्यादा बढ़ जाएगा जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन और खांसी की शिकायत पहले से ज्यादा हो सकती है.

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे स्मॉग के खतरों से आप कैसे निजात पा सकते हैं. दीवाली के मौके पर और बढ़ते स्मॉग में ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थ पिएं. एंटी-ऑक्सीडेंट फल जैसे सेब, ब्रॉकली और अखरोट आदि खाएं. आंखों को जलन से बचाने के लिए दवाई और जहरीली हवा से बचने के लिए चेहरे पर मास्क लगाएं.

वसा युक्त भोजन से बचें. सांस के रोगियों को हिदायत है कि दवाइयों को अपने पास रखें. धुएं से दूर रहे,  घर में साफ हवा में रहें. मास्क न हो तो गीले कपड़े को मास्क की तरह इस्तेमाल करें. स्मॉग और जहरीले धुएं से बचाने के लिए बच्चों को पटाखों से दूर रखें. मास्क जरूर पहने, बड़े-बुजुर्ग भी अपना ख्याल रखें और खुले में एक्सरसाइज से बचें. घरों में एयर प्यूरीफायर मशीनों का इस्तेमाल करें.