भारत के खिलाफ चीन की नई चाल, पीओके के रास्ते शुरू करेगा पाक-चीन बस सेवा

खबरें अभी तक। भारत के साथ दोस्ती का हाथ बड़ा कर चीन एक बार फिर गद्दारी कर रहा है। चीन चाल के तहत पाकिस्तान के साथ मिल कर चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना के तहत चीन पाक के कब्जे वाले कश्मीर से जिनजियांग तक बस सेवा शुरू किए जाने की योजना बना रहा है। हालांकि भारत ने चीन-पाक के बीच प्रस्तावित इस बस सेवा पर आपत्ति जताई है।

Image result for भारत के खिलाफ चीन की नई चाल, पीओके के रास्ते शुरू करेगा पाक-चीन बस सेवा

भारत ने कहा कि पीओके के रास्ते प्रस्तावित पाकिस्तान-चीन बस सेवा गैरकानूनी होने के साथ ही देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया में आई उन रिपोर्ट्स पर यह प्रतिक्रिया व्यक्त की जिसमें कहा गया कि तथाकथित‘चीन-पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरीडोर‘ के तहत पीओके के रास्ते बसों का संचालन किया जायेगा।

रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने इस संबंध में पाकिस्तान और चीन के समक्ष पहले ही कड़ा विरोध जताया है। उन्होंने कहा कि वस्तुस्थिति यह है कि तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौता-1963 गैरकानूनी और अमान्य है तथा भारत सरकार ने इसे कभी मान्यता नहीं दी है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पीओके के रास्ते इस तरह की कोई भी बस सेवा गैरकानूनी तथा देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन होगा।