झज्जर में कुछ इस तरह से मनाया जा रहा है करवा चौथ का पर्व

खबरें अभी तक। करवा चौथ पर्व पर सुबह ही बाजार में मेहंदी लगाने वाली दुकानों पर वह ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की भीड़ लगी इस पर्व का मेहंदी रचाने वालों ने वह ब्यूटी पार्लर संचालिका उन्हें खूब फायदा उठाया सुहागन स्त्रियों की माने जो मेहंदी रचाने वाले पहले एक हाथ के 50 या ₹100 लेते थे उन्होंने करवा चौथ पर्व पर ढाई सौ से ₹500 वसूले उधर ब्यूटी पार्लर में भी करवा चौथ पर्व पर सुहागिन महिलाओं की भीड़ देखते हुए ब्यूटी पार्लर चलाने वाली महिलाओं ने जमकर चांदी कूटी.

शाम ढलते ढलते बाजार में भी काफी भीड़ रही महिलाओं ने इस मौके पर अपने पति की दीर्घायु की कामना की और परिवार में खुशहाल व सुख शांति की प्रार्थना की करवा चौथ का व्रत बिना कथा के पूरा नहीं होता महिला करवा चौथ के दिन श्याम को एक साथ बैठ कर पूजा करती है इस व्रत में शाम को करवा चौथ की कहानी पढ़ी जाती है। यहां पढ़ें व्रत की कहानी और पूजा का समय होता है करवा चौथ पर महिलाओं ने सुनी कहानी, मुझे भी अपनी जैसी सुहागिन बना दो’ लेकिन हर कोई मना कर देती है। आखिर में एक सुहागिन उसकी बात मान लेती है।

इस तरह से उसका व्रत पूरा होता है और उसके सुहाग को नये जीवन का आर्शिवाद मिलता है। इसी कथा को कुछ अलग तरह से सभी व्रत करने वाली महिलाएं पढ़ती और सुनती हैं। महिलाओं ने बताया की कई दिन पहले से ही तयारिया सरु हो जाती है और बड़े उत्शा से यह त्यौहार मनाया जाता है बाजार से खूब खरीदारी की जाती है और सजना सवरना महिलाओ में एक ख़ुशी सी होती है पूजा कर के जल का ार्ग दिया और श्याम के समय चांद को देखने के बाद ही व्रत खोला जाएगा और यह व्रत पति की लम्बी उम्र के लिए किया जाता है।